Types of Monitor - मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं.

Monitor :- मॉनिटर क्या हैं, मॉनिटर का हिंदी अर्थ, मॉनिटर की परिभाषा, मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं, मॉनिटर की कीमत क्या होती हैं, मॉनिटर काम कैसे करता हैं, मॉनिटर की विशेषता,


इस दुनिया में ज्यादा तर लोग टाइम पास करने के लिये TV देखते हैं और देखना भी चाहिए. इसमे बहुत अच्छे अच्छे चैनल और tv प्रोग्राम्स आते हैं जिनको देख कर कुछ सिखा जा सकता हैं. 

में नही कहता की TV देखना कोई भरी बात हैं लेकिन कितने टाइम तक देखते हैं यह मैंने रखता हैं, TV को एक और नाम से जाना जाता हैं जिसे मॉनिटर कहते हैं Monitor हमारे कई जरूरतों में से एक जरूरत को कम करता हैं इसी लिये आज हम इसे के बारे में जाने वाले हैं. आखिर कैसे करता हैं। तो आगे पढ़ते रहिये.


Monitor क्या हैं - What is Monitor


monitor and speakers - hindioblog


मॉनिटर एक डिवाइस या यंत्र होता हैं इसे कंप्यूटर का प्रमुख अर्थात Standard Output Device माना जाता है. और यह एक कंप्यूटर आउटपुट डिवाइस होता हैं, जिसके चालते कंप्यूटर में कोई भी गति विधि करने पर कंप्यूटर के मोनिटर पर किये गए गति विधि का रिजल्ट देखा जा सकता है, 

इसे VDU यानी ( Visual/Video Display Unit ) भी कहा जाता है.


इसके द्वारा आउटपुट को Pixals के रूप में दिखया जाता है, इन्ही पिक्सल को मिला कर एक पूरा इमेज तैयार किया जाता है जब किसी भी फ़ोटो को आप नजदीक से देखते हो तो वह इमेज डुंडला दिखता हैं. किउकी वह छोटे छोटे डॉट्स से मिलकर बना होता हैं उन डॉटस को ही pixels कहा जाता है उन पिक्सेलस का आकार आयताकार रूप मे होता है. अब आगे बात करते हैंं


Monitor का हिंदी अर्थ



असल में मॉनिटर का कोई परफेक्ट नाम अभी तक रखा ही नही गया हैं इनटरनेट में कुछ नाम है जो नीचे बताया जा रहा हैं. लेकिन उन नाम का आज की दुनिया में कोई यूज़ नही करता.

परिवीक्षक, अनुश्रोता, छात्रनायक, छिपकली......etc


मॉनिटर की परिभाषा - Defination



Monitor एक आउटपुट डिवाइस होता हैं जिसमे इनपुट किये जाने के बाद फिर इनके सिर्किट्स में प्रोसेस होने के बाद जो दिखता हैं उसे आउटपुट कहा जाता हैं मॉनिटर आउटपुट के लिये बेस्ट डिवाइस माना जाता है तभी तो आज के युग में इसका बहुत अधिक उपयोग किया जा रहा है. इसके द्वारा text, इमेजेस, numbers, को monitor स्क्रीन पर देखा जा सकता हैं. इसी लिये इसे VDU कहा जाता है.

Types of Monitor in Hindi


monitors tree


Types of Monitor आज कल अलग अलग जरूरत के लिये अलग अलग तरह के मॉनीटर्स बाज़ारो में उपलब्ध है जैसे की घर में इकमिनां से बैठ कर TV देखना के लिये, अलग से अपने रूम में बैठ कर कंप्यूटर पर काम करने के लिये और लैब में और भी जगहों पर अलग अलग प्रकार के मॉनिटर का यूज़ किया जाता हैं तो आखिर कितने टाइप्स के मॉनिटर हैं चालिए देखते हैं. तो पहला आता हैं.


CRT ( Cathode Ray Tube )


CRT Monitor Diagram


आप सोच रहे होंगे की इसको इतना भयंकर नाम कियू दिया गया हैं, तो पढ़िए इसे इसका नाम इस लिये मिला हैं किउकी इसमे किसी भी चित्र या इमेज या फ़ोटो को दिखने के लिये वैक्यूम Tube का उपयोग किया जाता था. जिसके द्वारा tube पर एक इलेक्ट्रान गन फायर किया जाता था, और जिससे प्रतिबिंब बनता था. CRT में एक Evacuated glass लगा होता हैं जिसमे फॉस्फोरस का प्रयोग किया जाता था. जिसमे की 3 रंग होते हैं ( Red, Green, Blue ) इन रंगों को इलेक्ट्रान बीम के द्वारा screen पर अलग अलग जगह पर फोकस किया जाता हैं. जिससे की इसमे से अलग अलग प्रकार के रंग की उत्पति होती हैं. इस तरह के मॉनिटर का उपयोग पुराने जमने में किया जाता था. आज भी इस तरह के मॉनिटर उपलब्ध हैं. अब दूसरे प्रकार के मॉनिटर


LCD ( Liquid Crystal Display )



LCD पतला से flat Screen Monitor होता है, इसके नाम से ही इसके काम का पता लग जाता है. इसमे ग्राफिक्स के प्रदर्शन के लिये स्क्रीन में Liquid Flow करते हैं.

इसी मॉनिटर के कारड अब CRT मॉनिटर देखने को नही मिलते, यह वजन में बहुत हल्के होते है, और इनकी कीमत ही भी CRT मॉनिटर से कम होती हैं लेकिन इसे और भी अपडेट किया जा रहा है. 

Acer Aopen 22CH1Q 21.5-inch LED Monitor - 200nits Brightness -HDMI and VGA Port


यह घर में अधिक जगह नही लेते इसे की दीवाल पर भी चिपकाया जा सकता हैं जब की CRT को दीवाल पर नही लगया जा सकता. इनमे हर प्रकार की सुविधाएं होती हैं इसी को और भी Modification करने पर हमे LED और Plasma जैसे Monitor मिल पाए है. और अब धीरे धीरे LCD monitor को Replace कर रहा है.


FPD ( Flat Panal Display )



यह monitor वर्तमान में सबसे प्रचलित मॉनीटर्स होते जैसे की LCD - Liquid Crystal Display और LED - Light Emittnig Diode यह FPD के सब से अच्छे उदाहरण हैं। ये सबी CRT के ही अपडेट वर्शन हैं और इसका अबसे लेट्स वर्शन LED हैं 

जिसका उपयोग बहुत अधिक मात्रा में किया जाता हैं. एसकी पिकचर क्वालिटी बहुत अच्छी होती हैं इसमे सब कुछ एकदम साफ और क्लियर दिखता हैं. Flat panal monitor भी बहुत अच्छे होते और बहुत हल्के भी आये बहुत पतले होते हैं इसके कही भी उठा कर रखना बहुत आसान होता हैं crt के मुकाबले में.. यह भी LCD की तरह ही काम करता हैं


Plasama



इसे भी LCD स्क्रीन का आधुनिक वर्शन मान सकते है इसके display को बनाने में अभी मॉनिटर से अलग Tecnology का उपयोग किया जाता है.. जिसकी वजह से एसकी डिस्प्ले क्वालिटी बहुत अधिक हो जाती है, plasama TV Screen का आकर 42 से 52 इंच तक होती हैं। जबकि LCD का Screen 13 से 52 inch तक होती है.

इसे भी पढ़िए;
  1. ITI क्या हैं इसका फूल फॉर्म क्या होता हैं
  2. Server क्या हैं. इसके कितने प्रकार होते हैं. 


Types of Color Monitor



एक और बात हैं की मॉनिटर को उसके रंग यानी Color के आधार पर भी तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है तो आइये इनके बारे में भी जान लेते हैं


monochrome


यह एक Black And White monitor होता है और इसके नाम में ही इसका काम चुप हैं चालिया देखते हैं तो Mono और Chrome का मतलब एक रंग से हैं. एनी बिना रंग व Color वाला एक Screen. एसे स्क्रीन वाले मॉनिटर आज के युग me dekhne ko nahi milte is tarh ke monitor aab smaft kar diye gaye hain.


Gray Scale



Gray Scale मोनिटर भी Monochrome की तरह होते है. लेकिन इसमे जो आउटपुट दिखाया जाता हैं उसको एक Gray Shades के रूप में दिखया जाता हैं. इसमे जो आउटपुट मिलता है वह ब्लैक एंड वाइट में दोनों कलर के मिसर्ड से बनता हैं. जिसकी वजह से इसके दोनों किनारे ब्लैक एंड वाइट के हो जाते है.


Color Monitor

Zebronics 15.6 inch (39.6 cm) LED Backlit Computer Monitor - Full HD with VGA, HDMI Ports - ZEB-A16FHD LED (Black)




यह एक एसा मोनिटर होते हैं जो आउटपुट को विभिन रंगों में प्रदर्षित करते हैं जिसकी वजह से इसमे वीडियोस की कालिटी बहुत अधिक हो जाती हैं इसमे बहुत सारे रंगों को दिखने के लिये RGB ( Red, Green, Blue, ) विकिरणों का उपयोग किया जाता हैं. इन्ही के कार्ड मॉनिटर स्क्रीन में बहुत सारे रंग देखने को मिलते हैं.


Price of Monitor



वैसे तो मोनिटर के प्राइस उसके स्क्रीन साइज के हिसाब से तय की जाती हैं तो सब से पहले हम छोटे स्क्रीन वाले मॉनीटर्स को देखते हैं उसके बाद बड़े स्क्रीन साइज वाले को देखेंगे. Amazon monitor prices

Monitors between 21 inch & 22 inch


इस तरह की स्क्रीन साइज वाली की मॉनिटर की price लगभग 5 हजार से लेकर 10 हजार तक हो सकती हैं. और इस तरह के मॉनीटर्स का उपयोग ज्यादा तार कंप्यूटर वर्क में किया जाता है. इस साइज के मॉनीटर्स में उपयोग होने वाले Included Components की बात करे तो इसमे Power Cord, VGA Cable, HDMI Cable, sound plugnis, etc. इस साइज के मॉनीटर्स में उपलब्ध करए जाते हैं. यह कंप्यूटर और TV दोनों के लिये बहुत अच्छा मॉनिटर होता हैं.

Monitors between 23 inch & 24 inch


इस Size के monitors की कीमत लगभग 8 हजार से 21 हजार तक की होती है. इस तरह के मोनिटर का उपयोग कंप्यूटर किया लिये किया जाता हैं और गेमिंग के लिये भी इस तरह के मॉनीटर्स अच्छे होते हैं. इसकी Connectivity Port की बात करे तो इसमे : 2 HDMI Ports, 2 Display Ports, 1 Audio-Out Port, 6 USB Ports दिए जाते हैं. इसमे उपयोग होने वाले Resulation लगभग Maximum Display Resolution1920 x 1200 Pixel होती हैं.

Monitors between 25 inch & 27 inch & 28 inch above


इस size के मॉनीटर्स 20 हजार से लेकर 1.00.000 लाख तक की होती हैं यह बहुत महंगे है. एसकी वजह इसमे उपयोग किये जाने वाले compnets की वजह से हैं इसमे उपयोग किये जानी वाली Tecnology NVIDIA G-SYNC display technology , 100Hz refresh rate for incredibly smooth and fast gaming visuals जो की बहुत ही एडवांस हैं.


Conlusion



अगर आपको यह what is monitor and types of monitor wikipedia जी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे comment कर बताये. अगर आपको इस artical से releted कोई सवाल हैं तो आप हमसे कन्टेक्ट कर सकते हैं इस ब्लॉग के सब से नीचे में हमने अपना कन्टेक्ट फॉर्म दिया हैं उसको fill कर के आप हम सीदे contect कर सकते हैं.... Thanks for Reading


Note:- 

1. क्या आपको पता है कि मॉनिटर का भी फूल फॉर्म होता है नहीं ना, हम आपको बताते हैं मॉनिटर का फुल फॉर्म क्या होता है, Monitor Full Form is = ( mass On Newton is Train On Rat ) Hain.



images Credits by pixabay

Post a Comment

0 Comments