Wonder of Science Essay In 500 words In Hindi

विज्ञान के चमत्कार - हिन्दी निबंध

प्रस्तावना :- " विज्ञान विशेष ज्ञान हैं, प्रतिफल में होत सहाय। सुख में समृद्धि करे , दुख को दूर भगाएं।

विज्ञान शब्द वि + ज्ञान से बना हे। वी का अर्थ है विशेष, अत विज्ञान किसी भी विषय में विशेष ज्ञान को कहा जाता है, विज्ञान ने आज जीवन के प्रति क्षेत्र में यहां तक समस्त प्रकृति पर अपना अधिकार स्थापित कर लिया हे, विज्ञान के कारण मानव को एक शक्ति प्रप्त हो गई है,

Wonder of Science essay in Hindi -  विज्ञान के चमत्कार - Hindi Nipandh

विज्ञान ने संसार का नक्शा ही बदल दिया है, विज्ञान ने अंधों को आंखें, बह रो को कान, पंगु को चलने की क्षमता प्रधान की है। विज्ञान की मदद से ही आज मानव चंद्रमा तक पहुंचने में  में सफल हुआ है पृथ्वी की परिक्रमा विभिन्न ग्रहों की जानकारी विज्ञान के माध्यम से प्राप्त हो रही है। विभिन्न वैज्ञानिक उपकरण आज हजारों में दूर बैठे व्यक्ति को समीप लाने में सक्षम हो रहे हैं विज्ञान हमारे दैनिक जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में अपना अपूर्व योगदान कर रहा है। जैसे कि 

विभिन्न क्षेत्रों में विज्ञान के कार्य:- 


शिक्षा :- शिक्षा के क्षेत्र में अनेल विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, शोध संस्थान, खुले हैं। हर वर्ष हजारों इंजीनियर, डॉटर, आई.ए.एस, आई.पी.एस,  तैयार हो रहे हैं। जो देश के नवनिर्माण में अपना अमूल्य सहयोग दे रहे हैं। दैनिक, सप्ताहिक, मासिक , पत्र पत्रिकाएं मानव जीवन की ज्ञान वृद्धि में सहायक सिद्ध हो रही है।

मनोरंजन :- मनोरंजन की अधिकतम वस्तुएं बच्चों से लेकर वृद्ध तक को भरपूर मनोरंजन करा रही है, लूडो साफसीढ़ी से लेकर, दूरदर्शन, टेप, रेडियो, कंप्यूटर, आदि विज्ञान के उपकरण सर सुलभ साधन बन गए हैं, 

चिकित्सा :- चिकित्सा के क्षेत्र में नवीन आविष्कार असाध्य से असाध्य रोगों के उपचार में सफलता प्रदान कर रहे हैं जिसे मृत्यु दर में कमी हुई है।

आवागमन:- आज हमारी यात्रा इतनी सुगम हो गई है कि हम अपने देश की चारों दिशाओं ब्रामण चंद घंटो में कर सकते हैं, सुबह दिल्ली में चाय लेते हैं तो 2 घंटे बाद मुंबई में नाश्ता, तीसरे घंटे कोलकाता में भोजन, और चवते घंटे चेन्नई में चाय और शाम को अपने निजी घर में कैसे आनंद करते हुए।

कृषि:- कृषि के छेत्र में वैज्ञानिकों ने ऐसे बीज, खाद   दवाई, और कृषि उपकरणों का आविष्कार किया है, की कृषि पैदावार में दो दसक पूर्व अपेक्षा चौगुनी वृद्धि करने का अवसर मिल रहा है। फसल बोने से लेकर कटाई, मिसै और कोठी में धान भरने तक का कार्य हार्वेस्टर व ट्रैक्टर की सहायता से किए जा रहे हैं, जिसको मजदूरों की आवश्यकता भी कम पड़ती है।

ग्रह कार्य :- घर के कामों के लिए भी विज्ञान ने बहुत सी सुविधाएं प्रदान की है। गैस चूहे, विद्युत चूल्हे से लेकर हर वस्तु को तुरंत पीसने , खाद्य सामग्री सुरक्षित रखें, कपड़े धोने, नहाने, कमरे साफ रखने, आदि के कार्य  फ्रीज़, वाशिंग मशीन,आदि मशीनों के द्वारा आज किए जा रहे हैं।

उपसंहार:-  विज्ञान एक सकती है । इसका सही उपयोग करें तो वह हमारे जीवन को आनंदित करेगा, सच्चे अर्थों में वह वह वरदान साबित होगा।

Tags:- wonder of science essay, the wonder of science essay in Hindi, wonder of science essay 500 words,वंडर ऑफ साइंस हिंदी में, वंडर ऑफ साइंस एस्से, 

इसे भी पढ़े:-  

Post a Comment

0 Comments