4 Basic Function of Operating System in Hindi

4 Basic function of operating system


Function of Operating System : प्रयोग होने वाले सभी प्रकार के computer चाहे वह छोटे आकार का computer जैसे mobile phone ( pocket pc ) हो य बड़े आकार का super computer सभी को कार्य करने के लिए operating system की आवश्यकता होती है ।

Operating systen एक ऐसा program होता है जो hardware को यह बताता है कि उसे किस प्रकार उपयोगकर्ता से संवाद करना है और कैसे hardware का इस्तेमाल करना है । ऐसे computer जिसका उपयोग अधिक उपयोगकर्ता कर सकते हैं ।

उसमें network operating system की आवश्यकता होती है । इस computer में अनेक यूजर एक साथ कार्य करते हैं इसलिए operating system सभी उपयोगकता के कार्यों व आवश्यकताओं की टकराव की स्थिति  को दूर करता है।

Operating system के कार्यों को निम्न रूपों में वर्गीकृत किये जा सकते हैं :

Assignment of system response


Operating system computer को चालु करने के साथ ही सबसे पहले memory ( RAM ) में load होता है । इसका कार्य computer की सभी क्रियाओं के लिए इसमें जुड़ी हुई प्रत्येक device को अपने नियंत्रण में लेकर उन्हें उनके क्षमता के अनुसार कार्य सौंप देता है । यह उपयोगकर्ता द्वारा दिये निर्देशों को पढ़ता है । 

Scheduling of resources and jobs


Computer प्रणाली के devices के लिए दिये जाने वाले कार्यों की अनुसूची operating system तैयार करता है । Operating system यह निर्धारित करता है, कि किस कार्य को पहले process कराना है और किसे बाद process करना है । 

यदि process को बिना scheduling के किया जाये तो अनेक कार्य एक साथ एक सिस्टम में करने की स्थिति में किसी device का उपयोग जटिल हो जाता है । Operating system के द्वारा कार्यों के लिए scheduling निर्धारित करके कार्यों के सम्पन्न होने का क्रम निर्धारित कर सकते हैं । 

Operating system उपयोगकर्ता के कार्यों को दी गई प्राथमिकता के आधार पर संपन्न करता है । Operating system के द्वारा scheduling से CPU के कार्य करने की गति पर Input / output की असमानता के प्रभाव को व्यवस्थित किया जाता है । 

Monitoring Activities


Process के दौरान computer system के गतिविधियों का operating system निगरानी करता है । वह किसी program में त्रुटि होने पर इन्हें निरस्त कर देता है इसी प्रकार input / output devices के लिए उपयोगकर्ता को तत्काल संदेश भी operating system देता है ।

जब Multiuser ( अनेक उपयोगकर्ता ) का संचालन करने वाला operating system का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो यह प्रत्येक उपयोगकर्ता के कार्यों की निगरानी करके system को सुरक्षा प्रदान करता है । इससे operating system , unauthorized , Operating System user से system के data को access से बचाता है । 

Memory management 


Computer के कार्य गति को बढ़ाने के लिए operating system memory management करता है । यह विभिन्न प्रोग्राम के द्वारा प्रदत्त डाटा और सूचना को किस प्रकार memory में संग्रह करना है इसका management करता है । यह एक कार्य के संपन्न होने पर उसके data को memory से delete करके अगले कार्य से संबंधित data को memory रखता है और यह कार्य लगातार करते रहता है ।

Post a Comment

0 Comments