विज्ञान के चमत्कार पर निबंध - Miracle of Science in Hindi

विज्ञान के चमत्कार निबंध इन हिंदी


अथवा

विज्ञान वरदान है या अभिशाप 


अथवा

विज्ञान और मनुष्य 


" विज्ञान विशेष ज्ञान है , प्रतिफल में होत सहाय । सुख में समृद्धि करे , दुःख को दूर भगाय । "


विज्ञान के चमत्कार - vigyan ke chamatkar in Hindi

प्रस्तावना - विज्ञान शब्द वि + ज्ञान से बना है । ' वि का अर्थ है विशेष । अतः विज्ञान किसी भी विषय में विशेष ज्ञान को कहा जाता है । विज्ञान ने आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में यहाँ तक समस्त प्रकृति पर अपना आधिपत्य स्थापित कर लिया है । विज्ञान के कारण मानव को एक अपरिमित शक्ति प्राप्त हो गई है ।

कवि दिनकर ने ठीक ही कहा है 

" हैं बँधे नर के करों में वारि , विद्युत , भाप , हुक्म पर चढ़ता उतरता है पवन का ताप । है नहीं बाकी कहीं व्यवधान , लाँघ सकता नर , सरित गिरि सिन्धु एक समान । " 

विज्ञान : वरदान - विज्ञान ने समस्त संसार का नक्शा ही बदल दिया है । विज्ञान ने अंधों को आँखें . बहरों को कान , पंगु को चलने की क्षमता प्रदान की है ।

विज्ञान की मदद से ही आज मानव चन्द्रमा का मस्तक चूमने में सफल हुआ है । पृथ्वी की परिक्रमा और विभिन्न ग्रहों की जानकारी विज्ञान के माध्यम से प्राप्त हो रही है ।

विभिन्न वैज्ञानिक उपकरण आज हजारों मील दूर बैठे व्यक्ति को समीप लाने में सक्षम हो रहे हैं । विज्ञान हमारे दैनिक जीवन के विविध क्षेत्रों में अपना अपूर्व योगदान कर रहा है । ।

1 . शिक्षा - के क्षेत्र में विज्ञान का महत्व 


शिक्षा के क्षेत्र में अनेक विश्वविद्यालय , महाविद्यालय , शोध संस्थान खुले हैं , हर वर्ष हजारों इंजीनियर , डॉक्टर , आई . ए . एस . , आई . पी . एस . तैयार हो रहे हैं जो देश के नवनिर्माण में अपना अमल्य सहयोग दे रहे हैं । दैनिक , साप्ताहिक , पाक्षिक , मासिक , त्रैमासिक पत्र - पत्रिकाएँ मानव जीवन की ज्ञान - वृद्धि में सहायक सिद्ध हो रही हैं ।

2 . चिकित्सा - के क्षेत्र में विज्ञान का महत्व


चिकित्सा के क्षेत्र में नवीन आविष्कार असाध्य से असाध्य रोगों के उपचार में सफलता प्रदान कर रहे हैं , जिससे मृत्युदर में कमी हुई है ।

3 . मनोरंजन - के क्षेत्र में विज्ञान का महत्व


मनोरंजन की आधुनिकतम वस्तुएँ बच्चों से लेकर वृद्धों तक का भरपूर मनोरंजन करा रही हैं । लूडो , साँपसीढ़ी से लेकर दूरदर्शन , टेप , रेडियो , कम्प्यूटर आदि विज्ञान के उपकरण सर्व सुलभ साधन बन गए हैं । क्रिकेट , हॉकी , फुटबाल , टेनिस आदि खेलों में हमारे देश के युवक - युवतियाँ विश्व में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं ।


4 . आवागमन - के क्षेत्र में विज्ञान का महत्व


आज हमारी यात्रा इतनी सुगम हो गई है कि हम अपने देश की चारों दिशाओं का क्षमण चन्द घण्टों में कर सकते हैं । सुबह दिल्ली में चाय लेते हैं , तो दो घण्टे बाद बुम्बई में नाश्ता , तीसरे घण्टे कोलकाता में भोजन , चौथे घण्टे चेन्नई में चाय और शाम को अपने निजी घर में शयन करने का आनन्द तीव्रगामी जहाजों के माध्यम से ले सकते हैं ।

5 . कृषि - के क्षेत्र में विज्ञान का महत्व


कृषि के क्षेत्र में वैज्ञानिकों ने ऐसे बीज , खाद , दवाई और कृषि उपकरणों का आविष्कार किया है कि कृषि पैदावार में दो दशक पूर्व की अपेक्षा चौगुनी वृद्धि करने का अवसर मिल रहा है । फसल बोने से लेकर कटाई , मिसाई और कोठी में धान भरने तक कार्य ट्रेक्टर व हार्वेस्टर की सहायता से किए जा रहे हैं जिसमें मजदूरों की आवश्यकता भी कम पड़ती है ।

6 . गृहकार्य - के क्षेत्र में विज्ञान का महत्व


गृहिणियों के लिए भी विज्ञान ने बहुत सुविधाएँ प्रदान की हैं । गैस चूल्हे , विद्युत चूल्हे से लेकर हर वस्तु को तुरन्त पीसने , खाद्य सामग्री सुरक्षित रखने कपड़े धोने , नहाने , कमरे साफ रखने आदि के कार्य ग्राइण्डर , फ्रीज , वाशिंग मशीन , शॉवर्स आदि मशीनों के द्वारा आज किए जा रहे हैं ।

विज्ञान : अभिशाप 


" Science - is - Good - Servant , But - a Bad - Master "

विज्ञान यदि मानव जीवन के लिए अच्छा सेवक है तो बुरा मालिक भी है । समस्त प्रकृति पर विजय पताका फहरायी है तो शक्तिशाली अणुबम , परमाणु बम , मिसाइल आदि से विनाश का ताण्डव भी कर रहा है ।

विद्युत की लाइनें जितना हमारे लिए उपयोगी हैं , उतना ही वे हमें मौत की सजा भी दे रही हैं , इसने मानव को चतुर तो बनाया , लेकिन ईमानदारी नहीं सिखाई । सुविधाएँ तो मिली लेकिन साधनों के विस्तार ने लोगों को बेंकार और बेरोजगार बना दिया है ।

उपसंहार - विज्ञान एक शक्ति है । उसका सही उपयोग करें तो वह हमारे जीवन को आनंदित करेगा और सच्चे अर्थों में वह वरदान साबित होगा ।

" विष्णु सरीखा पालक है यह , शंकर जैसा संहारक । पूजा उसकी शुद्ध भाव से करो, आज से आराधक ।।"


Note
उम्मीद करते हैं, कि आपको विज्ञान के चमत्कार पर ऐसे अच्छा लगा हो 😊😊 शायद आपके एग्जाम की तैयारी के लिए यह से अच्छा रहेगा । अगर आपको अच्छा लगा तो हमें कमेंट कर जरूर बताइए हम आपके लिए और भी अच्छे-अच्छे हिंदी में निबंध लिखकर लाएंगे ।

Post a Comment

0 Comments