What is ATM in Computer Networking in Hindi

What is ATM in Computer Networking in Hindi


आज हम पढ़ने वाले हैं । What is ATM ( Asynchronous Transfer Mode ) in Computer Networking in Hindi तो फिर चलिए इनके बारे में थोड़ी नॉलेज गैंन कर लेते हैं ।

यह कंप्यूटर नेटवर्क में उपयोग होने वाला एक छोटा सा नेटवर्क होता है ।

ATM : यह Asynchronous Transfer Mode का संक्षिप्त है । यह एक समर्पित switching तकनीक है ।

जिसका उपयोग telecommunication network में किया जाता है । इसके द्वारा digital data को 553 byte cell में संगठित करके और single topology का उपयोग करके physical माध्यम से transmission किया जाता है ।

यह data को छोटे आकार या स्थाई आकार के cell के रूप में encode करने या time - division multiplexing asynchronous का उपयोग करता है ।

ATM को समझने के लिए sound data का उदाहरण लेते हैं, जिसका आकार बहुत ही बड़ा होता है, इसे transfer करने के लिए बड़े packet बनाया जाता है ।

ATM उसे network से स्थानांतरित करने के लिए force करता है । यदि sound data का आकार छोटा है ।

उस स्थिति में कोई समस्या नहीं होगी परंतु यदि आकार बहुत ही बड़ा है, तो ATM उसे एक बड़े , एक समान आकार के packet में बॉटता हैं ।

फिर उन्हें भेजने के लिए दो point के बीच एक fixed route तैयार करता है ।

TCP / IP और इसके कार्यों में मुख्य अंतर यह होता है, कि यह जब data को भेजता है, तो एक ही route का उपयोग करके destination तक पहुंचाता है ।

जबकि TCP / IP अलग - अलग route का प्रयोग करता है । यह Synchronization Optical Network ( SONET ) के लिए core protocol का उपयोग करता है ।

यह ISDN के लिए रीड की हड्डी की तरह होता है । इस ATM को इस प्रकार design किया जाता है ।

जिससे इसके hardware तैयार करना आसान होता है । इससे processing speed भी काफी तीव्र प्राप्त होती है ।

Note

उम्मीद करता हूं कि आज छोटी सी जानकारी आपको अच्छी तरह से समझ आया होगा अगर आपको What is ATM in Computer Networking in Hindi अच्छी तरह से समझ नहीं आया हो तो हमें कमेंट में जरूर पूछें हम इसके रिलेटेड और पोस्ट लिखने वाले हैं ।


Post a Comment

0 Comments