Scheduling Criteria in Operating System in Hindi

Scheduling Criteria in Hindi


CPU scheduling - के लिए अलग - अलग नियम निर्धारित होता है । इन्ही नियम के अनुसार algorithm तैयार किया जाता है .

और प्रत्येक algorithms की एक अलग विशेषता होती है जिसमें उचित algorithm चुनाव करने का एक criteria निर्धारित होता है ।

अनेक algorithm में से जो आपके लिए अबसे अच्छा है उसका चुनाव करा चनाव करने के लिए भी मापदंड ( criteria ) निर्धारित होता है ।

Criteria निर्धारित करने में निम्न तत्व सम्मिलित होते हैं :


CPU Utilization ( सी . पी . यु . का उपयोग ) :



Criteria निर्धारित करने का उद्देश्य CPU को 100 % उपयोग करना होता है । सामान्यतः CPU का 40 % ही loading की स्थिति में उपयोग होता है,

परंतु यदि heavy load होता है तो उसका लगभग 90 % उपयोग होता है ।


Throughput ( प्रवाह क्षमता ) : 



Throughput , किसी process को पूरा करने के लिए निर्धारित इकाई के समय को कहा जाता है |

CPU किसी प्रक्रिया को क्रियान्वित करने में तब तक व्यस्त रहता है जब तक की कार्य पूरा नहीं हो जाता । यदि प्रक्रिया बहुत बड़ी है ।

तो उसे करने घण्टो लग सकते हैं और यदि प्रक्रिया छोटी है तो यह कुछ सेंकेड में ही पूरा हो जाता है यह निर्भर करता है कि उस कार्य के लिए कितनी प्रक्रियायें करनी है ।


Turnaround time ( बदलाव का समय ) : 



जब किसी computer के द्वारा किसी program को cute किया जाता है तो उसका execution time , computer की क्षमता पर निर्भर करता है ।

यदि computer में अच्छी गति का processor उपयोग किया गया है तो वह process तीव्र गति से करके देगा ।

Process के लिए कितना समय लगना है इसकी गणना करना भी आवश्यक होता है और इसकी गणना करते समय queue में waiting time , memory , execution time और input / output waiting time को ध्यान में रखकर किया जाता है । इसी process के समय की गणना को turnaround time कहा जाता है ।


Waiting time ( इंतजार का समय ) : 



Ready queue में कितना समय खर्च हो जाता है इसकी अवधि के पता लगाने को waiting time कहते हैं । सामान्यतः input / output के लिए waiting समय का पता लगाना कठिन होता है ।

क्योंकि यह उपयोगकर्ता पर निर्भर होता है परंतु CPU के द्वारा process के लिए आये data के ready queue में waiting time का पता लगाया जा सकता है ।


Response time ( प्रतिक्रिया समय )



Process के बाद जब उपयोगकर्ता को परिणाम उपलब्ध कराया जाता है तो पहले परिणाम के बाद दूसरे परिणाम के लिए ( कितना समय लगता है ।

इसकी गणना कर पाना असंभव होता है । जब किसी process के output के लिए किसी प्रकार का कोई request भेजा जाता है तो उसके response के समय को ही response time कहते हैं ।

Read Also:-

Post a Comment

0 Comments