विंडोज (OS) क्या है - What is Windows Operating System in Hindi

विंडोज (OS) क्या है - What is Windows Operating System in Hindi


हेलो दोस्तों आज हम पढ़ने वाले हैं विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में विंडोज़ क्या होता है विंडोस के फीचर्स क्या होते हैं विंडोस के एडवांटेज और डिसएडवांटेज क्या है । सबसे पहले जान लेते हैं विंडोज क्या है ।

What is Windows (OS) in Hindi


विंडोज (OS) क्या है - What is Windows Operating System in Hindi

Microsoft Corporation द्वारा प्रस्तुत Window ' s PC user के लिये सर्वाधिक प्रचलित Operating System है । इसे Microsoft ने सन् 1990 में प्रस्तुत किया था ।

प्रारम्भ में Window केवल एक Application Software की भांति हुआ करता था , तथा इसे संचालित करने के लिए Microsoft Disk Operating System ( MS - DOS ) की आवश्यकता पड़ती थी ।

सन् 1995 में Microsoft ने Window 95 प्रस्तुत किया । यह एक पूर्ण Operating system था । Window 95 के आ जाने से Computer जगत में अत्यंत तेजी से तथा व्यापक परिवर्तन हुए ।

MS - DOS की अनिवार्यता समाप्त हो गई । Window 95 एक अत्यंत शक्तिशाली Operating System था । जिसमें अनेको सुविधाएं शामिल थी ।

यह Operating system Plug and Play की सविधा से युक्त था । इसके बाद Window ' s का निरन्तर विकास होता चला गया ।

Microsoft द्वारा समय - समय पर इसके विभिन्न Virsion प्रस्तुत किए गए । जैसे -
Window - 98 ,
Window - 2000 ,
Window - XP ,
Window Vista और
Window - 7 ,

Window के सभी संस्करण अपने पूर्ववर्ती संस्करणो से और अधिक शक्तिशाली बनाकर प्रस्तुत किए गए है । आज हम Window ' s के बिना PC का उपयोग नही कर पाते है ।

भारत में PC में  सर्वाधिक प्रयोग किया जाने वाला Operating System Window ' s ही है ।

10 Features of Windows 7 Operating System in Hindi


वैसे तो Windows 7 बहुत सारे features होते हैं हम कुछ मुख्य और काम की टूल्स और फीचर्स के बारे में बता रहे हैं ।

1 . Aero Shake : - हम एक समय में एक windows पर focuse करने के लिए . उपयोग न की जा रही windows को minimize करने के लिए Aero Shake का उपयोग किया जाता है ।

2 . App Locker : इसे गुप पॉलिसी सेटिंग्स के enhancment के लिये उपयोग किया जाता है जिसके द्वारा संगठन को यह निर्धारण करने की अनुमति प्राप्त होती है, कि किस एप्लीकेशन के किस वर्शन को रन करने के लिये यूजर्स को अनुमति प्राप्त है । उदाहरण के लिये , एक नियम एडोब एकोबेट रीडर 9 . 0 ।

3 . User Account Control ( UAC ) : यूजर एकाउण्ट कण्ट्रोल ( UAC ) के द्वारा हैकर्स तथा विद्वैषी सॉफ्टवेयर के विरूद PC की रक्षा करने में सहायता प्राप्त होती है । विण्डोज डिजाइनर्स ने UAC , एक डायलॉग बॉक्स का उपयोग किया जाता है । जो एप्लीकेशन इन्स्टाल करने पर हमारे द्वारा विण्डोज में किये जाने वाले किसी भी परिवर्तन के समय हर बार प्रदर्शित होता रहता है ।

4 . Direct Access Features : विण्डोज के द्वारा इन्टर्नल नेटवर्क्स के बीच अथवा इन्टरनेट पर Bi - Directional Link स्थापित करने में सक्षम बनाने के लिये डायरेक्ट एक्सेस को सपोर्ट किया जाता है । यह विशेषता नेटवर्क पर मशीन्स को किसी अन्य स्थान से एक्सेस करने के लिये कई यूजर्स को सुविधा प्रदान करती है ।

5 . Remot Desktop Protocol ( RDP ) : विण्डोज 7 में Remote Desktop Protocol के द्वारा वीडियो प्लेबैक तथा 3D गेम्स सहित रीयल टाइम मल्टीमीडिया एप्लीकेशन को भी सपोर्ट किया जाता हैं ।

6 . XP Mode : यह विशेषता विण्डोज 7 के अन्दर एक टूल की सहायता से XP का एक पूर्ण फंक्शनल वर्शन रन करने की अनुमति देती है । जिसे वर्चुअल मशीन Pc कहा जाता है । विण्डोज XP मोड के द्वारा वर्चुअल मशीन में विण्डोज XP को रन किया जाता है तथा यह विण्डोज XP की रनिंग एप्लिकेशन्स को पुन : निर्दिष्ट करने विण्डोज 7 डेस्कटॉप पर डिस्प्ले कर देता है ।

7 . Blu - Ray Disk : एक ब्लू रे डिस्क को रिड तथा राइट करने के लिये विण्डोज 7 एक विशेषता सम्मिलित करता है । एक सिंगल ब्लू - रे डिस्क द्वारा एक सिंगल हाई डिस्क के बराबर डेटा की विशाल मात्रा को संग्रह किया जा सकता है ।

8 . Live Media Streaming : विण्डोज 7 के द्वारा विण्डोज मीडिया प्लेयर के अन्दर लाइव वीडियोज , मीडिया फाइल्स को स्ट्रीम करने के लिये अनुमति देता है । स्ट्रीमिंग लोकल नेटवर्क तथा इन्टरनेट दोनो पर सम्भव होती है ।

9 . Jump List : जम्प लिस्ट पिछले समय में उपयोग किये गये आयटम्स जैसे files , folder अथवा वेबसाइट्स को सरलता तथा तीव्रता से एक्सेस करने की अनुमति देती है । जम्प लिस्ट्स को या तो स्टार्ट मेनू अथवा टास्क बार पर देखा जा सकता है ।

10 . Automatic Change Desktop wallpaper : विण्डोज 7 को और अधिक सन्दर बनाने के लिये । विभिन्न साउण्ड इफेक्ट , कलर्स , डिजाइन तथा वालपेपर के साथ 5 - 6 बिल्ट - इन थीम्स को जोडा गया । है । पर्सनलाइज मेनू मे हम कई वालपेपर का चयन कर सकते है तथा वे कुछ समय अन्तराल के पश्चात बदलते रहेगे ।

Advantage of Windows 7 in Hindi


1. multi touch screen तथा voice recognization tool के सपूत के कारण यूजर तथा Computer के बीच अधिक synchronisation हो पाता है ।

2. विण्डोज 7 के द्वारा मल्टी कोर प्रोसेसर्स के उन्नत प्रदर्शन के सपोर्ट के साथ वर्चुअल हार्ड डिस्क्स को सपोर्ट किया जाता है ।

3 . विण्डोज 7 द्वारा विभिन्न वेण्डर्स से ग्राफिक कार्ड्स का श्रेष्ट उपयोग करने के लिये अनुमति प्रदान की जाती है ।

4 . अनधिकृत सॉफ्टवेयर को इन्स्टाल करने से रोकने के लिये यूजर एकाउण्ट की डिफॉल्ट सेटिंग्स को हटा दिया गया है ।

5 . होम नेटवर्किंग को पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम्स की अपेक्षा अधिक सरल बना दिया गया है तथा संभवतः यह हैकर्स से सुरक्षित है ।

Disadvantage of Windows 7 in Hindi


1 . विण्डोज 7 की मुख्य हानि इसका हाईवेयर कन्फीगुरेशन होती है । विण्डोज 7 को कम से कम 1 GB की RAM क्षमता की आवश्यकता होती है ।

2 . विण्डोज 7 पिछले माइकोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम्स की अपेक्षा अधिक महंगा होता है ।

3 . विण्डोज 7 विद्यमान ड्रायवर्स तथा डिवाइसेस को सपोर्ट नहीं करता है अथवा उनके साथ कम्पेटिबल नही होता है ।

4 . केवल उच्च क्षमता के कम्प्यूटर्स ही विण्डोज 7 को इन्स्टाल कर सकते है तथा यह केवल उच्च कन्फीगर्स सिस्टम में ही उपयोग किया जा सकता है ।

5 . विभिन्न पुराने सॉफ्टवेयर जो विद्यमान है वे विण्डोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम मे कार्य नहीं करेगें । किसी विशेष सॉफ्टवेयर के लिये विण्डोज 7 कम्पेटिबल वर्शन्स को खोजना एक बड़ी समस्या होगी ।

Note:- अगर यहां आर्टिकल अच्छा लगा हो तो एक कमेंट तो बनता है ना यार और कुछ पूछना है तो भी से एक कमेंट 😊

Post a Comment

0 Comments