Bus Topology क्या है? - What is Bus Topology in Hindi

Bus Topology Hindi :- इस प्रकार के टोपोलॉजी का उपयोग local area network मैं किया जाता है । इस type के topology मैं एक signal network cable का उपयोग किया जाता है ।  

जिसे किसी बिल्डिंग या कैंपस के चारों तरफ लगाया जाता है । और सभी Node को इस केबल connect किया जाता है । 

इस प्रकार के Common Bus Network का उपयोग 20 किलोमीटर तक की दूरी को कवर करने के लिए किया जाता है । और इसकी Opration Rate 10 Mbps तक होता है । Bus topology को हम इस चित्र की मदद से आसानी से समझ सकते हैं । 


Advantage of Bus Topology :- 


1. इस Topology का मुख्य Advantages यह होता है कि इसमें physical line कम होता है । जिससे दूसरों की तुलना में इसका लागत सबसे कम होता है ।

2. यह नेटवर्क अधिक विश्वसनीय होता है, क्योंकि किसी एक नेटवर्क के फेल होने की स्थिति में भी यह नेटवर्क कार्य करता रहता है, और दूसरे Node पर कोई प्रभाव नहीं होता है । 

3. इस प्रकार के नेटवर्क में किसी New Node को जोड़ना आसान होता है ।

Disadvantage of Bus Topology :- 


1. Bus topology मैं connect किए जाने वाले सभी सिस्टम के पास अच्छा कम्युनिकेशन और decision making क्षमता होनी चाहिए, नहीं तो इसके बीच में कम्युनिकेशन बंद हो जाएगा ।

2. Bus topology एक सीमित जगह तक ही फैलाया जा सकता है ।

3. इसीलिए इसमें बहुत सारे node को आपस में नहीं जोड़ा जा सकता । 

Conclusion 

अगर आपको यह Bus Topology क्या है? - What is Bus Topology in Hindi अच्छे से नहीं समझ आया होगा तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा हम आपके कमेंट का बेसब्री से इंतजार करेंगे ।  और भी टोपोलॉजी की जानकारी चाहिए तो इसके लिए हमने नीचेेेे कुछ लिख दिया है । 



Read Also :- 



Post a Comment

0 Comments