Ring Topology क्या है? - What is Ring Topology in Hindi

Ring Topology Hindi :- इस topology का प्रयोग लोकल एरिया नेटवर्क में किया जाता है । इस प्रकार के टोपोलॉजी में सभी कनेक्शन से एक Loop या Ring के एक साथ एक दूसरे से जुड़े रहते हैं । 

इनकी यही खासियत है कि यह एक के बाद एक के बाद एक जुड़े रहते हैं एक गोल रिंग बनाकर । 

इस प्रकार के network मैं data transmission की दर 1 Mbps se 10 Mbps तक होती है । यह topology, network connection मैं बहुत प्रसिद्ध है । चित्र की मदद से समझने का प्रयास करते हैं । 


Advantages of Ring Topology :- 


1. Ring network मैं किसी control computer की आवश्यकता नहीं होती हैं । यह fully distributed data processing के सिद्धांत पर कार्य करता है ।

2. यह नेटवर्क Star network topology की अपेक्षा अधिक विश्वसनीय होता है, क्योंकि इसमें Host computer नहीं होता है, और किसी Node के Fail होने से Alternste network से कंप्यूटर में कार्य करता है ।


Disadvantages of Ring Topology :- 


1. Ring network topology मैं जितने node की संख्या अधिक होती है तो communication मैं भी उतना ही अधिक समय लगता है और इसमें जितने भी नए Node जुड़ते जाते हैं उतना ही communication delay बढ़ता है । 

2. Ring network, Star Network की तरह प्रसिद्ध नहीं है क्योंकि इस नेटवर्क में जटिल control software की आवश्यकता होती है ।

Conclusion

अगर आपको यह पोस्ट Ring Topology क्या है? - What is Ring Topology in Hindi पसंद आई या आप इसमें कुछ नया सीखे तो हमें कमेंट कर जरूर बताइए । अगर आपको इस पोस्ट में कोई त्रुटि नजर आ रही है तो हमें 
Comment Box kijiye। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ।



Read Also :- 




Post a Comment

0 Comments