Tree Topology क्या है? - What is Tree Topology in Hindi

Tree Topology Hindi:- जब new bus network topology असामान्य रूप से बढ़ाया जाता है एक नए प्रकार के टोपोलॉजी का संस्करण तैयार होता है । 

जिसे tree topology कहा जाता है । इस network मैं एक root node होता है । इसमें प्रत्येक लेवल से प्रत्येक सेकंड लेवल Node के बीच point to point link होता है, चित्र की मदद से समझने का प्रयास करते हैं ।

इस प्रकार के टोपोलॉजी में ट्रांसमिशन का माध्यम branching bus closed loop होते हैं और ट्री के सभी ब्रांच को जोड़ने के लिए Repeaters और Bridges का प्रयोग किया जाता है । 

Advantage of Tree Topology :- 


1. इस प्रकार के network मैं अलग-अलग level होते हैं इसीलिए इसे manage करना, इसमें गलतियों को ढूंढना एवं अलग करना आसान होता है ।

2. इसमें devices point to point connect होते हैं ।

3. बीच के node अधिक से अधिक डिवाइस को केंद्रीय node से जोड़ने की अनुमति दान करते हैं । 


Disadvantage of tree topology :-


1. इस टोपोलॉजी का उपयोग बड़े नेटवर्क में किया जाता है । इसलिए इसका रखरखाव काफी खर्चीला हो जाता है ।

2. इसमें कई बस नेटवर्क होते हैं और यदि किसी बस नेटवर्क में बदलाव किया जाता है और वह विफल रहता है तो पूरा नेटवर्क fail हो जाता हैं इसका मुख्य डिसएडवांटेज है । 

Conclusion

Tree Topology क्या है? - What is Tree Topology in Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इसमें दी गई जानकारी आपको अच्छे सेेे समझ आ गया होगी । अगर आपको और भी उसके बारे में जानना है । To hamen comment kijiye । इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद । 😊



Read Also :- 




Post a Comment

0 Comments