Google input tool offline installer - हिंदी टाइपिंग करना हुआ आसान - इन फ्री टूल्स का करे उपयोग

अब हिंदी टाइपिंग करना बहुत आसान हैं. क्या आप भी सीखना चाहते हैं Google Input Tool से बहुत ही आसानी से टाइपिंग करना, बिना kruti dev के fonts को याद किये, तो आप बिलकुल सही जगह पर ए हैं मेरे दोस्त मैं आपको बताऊंगा, आप बिना किसी प्रॉब्लम के इंग्लिस कीबोर्ड से ही हिंदी में कैसे टायपिंग कर सकते हैं. तो चलिए दोस्त सुरु करते हैं. Google input tool offline installer.

Google input tool offline installer - हिंदी टाइपिंग करना हुआ आसान - इन फ्री टूल्स का करे उपयोग

Google Input Tool क्या हैं और यह हमारे किस काम आता हैं? 


सबसे पहले हम बात कर लेते हैं की यह Google Input Tool क्या हैं और यह हमारी किस तरह से मदत करती हैं टाइपिंग करने में Google Input Tool एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेर हैं. जिसका काम ही हैं की इंग्लिश कीबोर्ड से आप विभिन भाषा में अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से बहुत ही आसानी से हिंदी या और कोई अन्य भासा में टाइपिंग कर सकते हैं बिना kruti dev के fonts को याद किये. 

मेरा तो यह टूल बहुत जायदा काम आता हैं मैं अपने ब्लॉग पोस्ट इसी की मदत से लिकता हु और अभी जो आप पढ़ रहे हैं न इसको भी मैंने Google Input Tool की मदत से ही लिखा हु. यह उन लोगो के लिए बहुत जायदा उपयोगी हैं जिनको की हिंदी टाइपिंग करना नहीं आता. 


यह टूल हमरे बहुत काम अत है पहला तो अपने जान ही लिया हैं की  मैं अपने ब्लॉग पोस्ट लिकने के लिए ही जायदा Google Input Tool ही उपयोग करता हु. 
अगर आप भी एक हिंदी ब्लॉगर हैं तो मैंन आपको इस सॉफ्टवेर को डाउनलोड करने के लिए जरुर बोलूँगा आपके बहुत काम की चीज यह  
 

Google Input Tool के क्या लाभ हैं? 


Google Input Tool के क्या क्या लाभ हैं. चलिए इसको भी जान लेते हैं. यह टूल आपको अपने ब्लॉग पोस्ट लिकने के काम अ सकता हैं, और अगर आप किसी को हिंदी में चार्ट करना चाते हैं तो भी यह आपके बहुत काम आयेगा. आपको कुछ और सिखने की जरूरत नहीं पड़ती इस  सोफ्टवेर की मदत से आप  आसानी से टाइपिंग कर सकते हैं. 
यह सॉफ्टवेर PC के साथ साथ आपके एंड्राइड फोंस में भी वैसा ही काम करता हैं. सबसे अच्छा मुझे यही लगा की हम इसे अपने मोबाइल फ़ोन पर भी उपयोग कर सकते हैं. सब कुछ मैं आपको निचे बटने वाला ही क्या करना कैसे करना तो हमरे साथ बने रहीय.
 

Google Input Tool को Android Phones में कैसे Download करें? 


सबसे पहले आप इसको कहा से डाउनलोड कर सकते हैं.  इसके दो तरीके हैं पहला तो यह की मैं आपको एक डाउनलोड लिंक नीचे देने जा रहा हु आप इसी मदत से आसानी से डाउनलोड कर इंटल कर सकते है अपने फोंस में और दूसरा तरीका आप सीधे प्ले स्टोर से भी इसको डाउनलोड कर सकते हैं.

हिंदी टाइपिंग करने का टूल डाउनलोड लिंक  

आपको बस सर्च बार में लिखना होगा “Gboard ” फिर आपके सामने बहुत सरे रिजल्ट अ जायेंगे आपको सिर्फ वही डाउनलोड करना हैं जो मैंन आपको निचे में उसका इमेज दिया हु.

Gboard - the Google Keyboard


उस पर क्लिक करने के बात आप सिम्पल इंटल बटन पर क्लिक कर इंस्टाल कर लीजियेगा. इंस्टाल हो जाने के बाद आपको उस आप को ओपन करना होगा. 


Android Phones में कैसे उपयोग करें Google Input Tool का? 

ओपन करने बाद आपके सामने निचे में जो इमेज आपको दिक् रही हैं वैसा आपके सामने आ जायेगा 

Gboard - the Google Keyboard 2


आपको कोई भी भासा में टाइपिंग करने के लिए उसमे आपको " Languages "  लिखा हुआ दिख रहा होगा सबसे ऊपर में उसपर आपको क्लिक करना हैं. आपके क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा दिखेगा जैसा आप अभी निचे में देख रहे हैं.



आपको इसमें बोला जा रहा है की आप कोनसे भासा में टाइपिंग करना चाहते हैं. आपको  " ADD KEYBOARD " पर क्लीक करना हैं, 

Gboard - the Google Keyboard 4


उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा आएगा उसमे आपको आपकी भाषा चुनना हैं, आप कोनसी भाषा में टाइपिंग करना चाहते हैं उसको उसके बाद आपको " done " बटन दबा देना हैं. अब आप आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं.

Gboard - the Google Keyboard 5

Google input Tools को Windows 7, 10. 32, 64-bit मे कैसे Install करते हैं? 


अब हम देखने वाले हैं की  अपने कंप्यूटर में इसको कैसे डाउनलोड करे कैसे इसका उपयोग करे तो सबसे पहले इस को  डाउनलोड कर लेते हैं. मैं आपको बहुत सरे भाषा में डाउनलोड लिनक्स देने जा रहा हु आप जिस भी भासा में टाइपिंग करना कहते हैं उस भासा को डाउनलोड कर लेना,

Google input tool offline installer


Google input tools offline Hindi के लिए 

Bengali Google input tools 
Download

Kannada Google input tools

Gujarati Google input tools
Download

Malayalam Google input tools
Download

Nepali Google input tools

Marathi Google input tools

Punjabi Google input tools

Odiya Google input tools

Tamil Google input tools

Sanskrit Google input tools

Telugu Google input tools

Farsi, Persian Google input tools

Google input tool offline installer

Urdu Google input tools

Russian Google input tools

Arabic Google input tools

Amharic Google input tools

Hebrew Google input tools

Greek Google input tools

Sinhalese Google input tools

Serbian Google input tools

Tigrinya Google input tools

डाउनलोड हो  जाने के बाद इसको इंस्टाल करना बहुत ही आसान हैं आपको  बस उसपर क्लिक करना है फिर नेक्स्ट नेक्स्ट करते जाना हैं फिर आपके कंप्यूटर में यह सोफ्टवेर आसानी से इंस्टाल हो जायेगा. फिर भी अगर आपको कोई प्रॉब्लम होता हैं इनस्टॉल करने में तो मुझे कमेंट में जरूर बाटना,


Chrome Extension For Google Input Tools 


आप इस सॉफ्टवेर का उपयोग क्रोम एक्सटेंशन के रूप में भी कर सकते हैं. तो चलिए इसका उपयोग कैसे करते हैं इसको भी देख लेते है, आपको बस गूगल क्रोम स्टोर में जाना हैं और उसके सर्च बॉक्स में आपको  टाइप करना हैं, Google Input Tool फिर आपको जैसा नीचे में दिक् रहा है वैसा  सामने होगा उस पर क्लिक कीजिये।  Google input tool offline installer

Chrome Extension For Google Input Tool

उसके बाद आपको Add To Chrome पर क्लिक करना हैं, आपके क्लिक करने के बाद कुछ Dowload होगा हो जाने के बाद  क्रोम के राइट साइड में एक नई आइकॉन शो होगा उसपर आपको क्लिक करना हैं. आपके क्लिक करने के बाद कुछ ऐसा आपके सामने शो होगा। 

Chrome Extension For Google Input Tools 2

और आपको  " Extension Option " लिखा होगा उसपर क्लिक करना हैं. जैसे ही आप उसपर क्लिक करोगे तो आपके सामने निचे में जो इमेज हैं वैसा आ जायेगा।

Chrome Extension For Google Input Tools 3
 
ऐसा अजाने के बाद आप जिस भी भासा में टाइपिंग करना चाहते हैं उसको खोज ले और उसपर दो बार क्लिक कीजिये।  जैसे की मैंने हिंदी को दो बार क्लिक किया तो ओह दूसरे बॉक्स में चला गया ठीक इसी तरह आपको भी करना हैं. 

अब अपने जो भी भाषा सेलेक्ट किया होगा ओह सब आपके सामने होंगे जैसे आप नीचे इमेज में डेक सकते हैं.

Chrome Extension For Google Input Tools 4

आप उस icon पर एक बार राइट क्लिक कर के देख सकते हैं. जैसे की मैंने हिंदी भासा को लिया था तो मेरे सामने सिर्फ हिंदी ही बता रहा हैं. अगर आपको फिर से इंग्लिड में टाइपिंग करना हो तो उसमे एक " Turn off " का बटन दिया हैं, उसको क्लिक करने से यह सब कुछ पहले जईसा हो जायेगा।

लेकिन इसमें एक प्रॉब्लेम हैं इसको आप तभी उसे कर सकते हैं जब आपका इंटरनेट ओन हो। 

Google input tools FAQ 


1. क्या यह एक offline tool हैं.

जी हा यह offline भी हैं और ऑनलाइन भी आप अपने अनुसार इसका जैसा चाहे वैसा उपयोग कर सकते हैं. यह offline में भी  बहुत  अछसे से काम करता हैं इसका एक्स्संपल आप देक ही रहे हैं. ऑनलाइन में बहुत इसका बहुत अच्छा से उपयोग हैं. सटीक टाइपिंग के लिए आप इसे ऑनलाइन भी उपयोग कर सकते हैं.

2. क्या यह फ्री tool हैं. इसके लिए हमें कोई पैसे तो नहीं देने पड़ेंगे न. 

यह पूरी तरह से एक फ्री टूल हैं इसका उपयोग करना के लिए आपको  कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं हैं. आप इसे फ्री में डाउनलोड कीजिये और इसका उपयोग करके खुद देक लीजिये . 

इसको भी पढ़े:- Wonder of Science Essay In 500 words In Hindi

निष्कर्ष 


तो दोस्तों आपको कैसा लगा आज की  यह Google input tool offline installer जानकारी क्या यह आपके काम अ सकता हैं मुझे कमेट बॉक्स में जरुर बतना और भी ऐसी जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे, आपका बहुत बहुत आभार हैं. 



Post a Comment

0 Comments