BCA क्या होता है? और कैसे करते हैं? किन चीजों की जरूरत होती है?

क्या आप एक Student हैं और आप को समझ ना है कि बीसीए कोर्स क्या होता है? bca course kya hai in hindi, और आपको अभी तक समझ नहीं आ रहा कि में कोनसा कोर्स करू.


BCA क्या होता है? और कैसे करते हैं? किन चीजों की जरूरत होती है?

जिससे मुझे बहुत जल्द कोई अच्छी से जॉब मिल जाए, अभी कोई अच्छी कोर्स कि तलाश में हैं, अगर आपका इंटरेस्ट Computer के छेत्र में हैं.

तो यह पोस्ट पूरा पढ़े 12th के बाद आपको क्या करना है सब आपको इस पोस्ट में बताया जाएगा ।

मेरा नाम सचिन कुमार यादव हैं, और मैं बीसीए का स्टूडेंट हूं तो आप यह जानकारी सही जगह से ले रहे हैं क्योंकि मुझे बीसीए का एक्सपीरियंस है, और आपको भी हो जाएगा ।

मैं आपको BCA क्या है, बीसीए कोर्स कैसे करते हैं, और बीसीए कोर्स में कितना पैसा लगता है । और आपको इस कोर्स को करने के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स देने पड़ते हैं, पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी तो शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ते रहे । 😊😊


इसको भी पढ़े - जियो फोन में टोटल धमाल मूवी ऑनलाइन कैसे देखें?


BCA कोर्स क्या है?


मैं आपको सरल भाषा में बताना चाहता हूं कि BCA कोर्स क्या होता हैं, जब हम 12th पास करके निकलते हैं तो हमारे सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल जाते हैं । 

हमें अपनी जिंदगी में क्या बनना है? 

जैसे कि हम अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक फील्ड को चुनते हैं जो हमारे लक्ष्य तक पहुंचा सके, जैसे कि अगर मुझे डॉक्टर बनना हो तो मुझे बीएससी course के फील्ड में जाना होगा । 

हमारा सवाल है कि बीसीए कोर्स क्या है? तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह एक कोर्स इंस्टीट्यूट कॉलेज होता है । 

जहां से हम बीसीए कोर्स को एक कॉलेज में जाकर कर सकते हैं । 

बीसीए का मतलब क्या है? बीसीए का मतलब होता है कोई अच्छा सा इंस्टिट्यूट चुनकर जिसमें हमें सभी सुविधाएं दी हो उस कॉलेज में हम बीसीए कोर्स को करने के लिए अप्लाई करते हैं । 


BCA का फुल फॉर्म क्या होता है? - Bachelor of Computer Application


हिंदी में बीसीए का फुल फॉर्म - कंप्यूटर एप्लीकेशन के स्नातक 


बीसीए कोर्स 3 या 4 साल का होता है और मैं जो कोर्स कर रहा हूं वह 3 साल का है. यह कोर्स स्नातक की डिग्री के लिए किया जाता हैं । 



बीसीए कोर्स कैसे करें


बीसीए कोर्स को करने के लिए हमारे पास दो ऑप्शंस होते हैं एक तो सरकारी कॉलेज में और दूसरा प्राइवेट कॉलेज में दोनों के अपने-अपने फायदे हैं और दोनों के अपने-अपने नुकसान भी हैं, वह कैसे 🤔


वह ऐसे कि आप जानते ही हैं कि सरकारी कॉलेज में पढ़ाई कैसी होती है और प्राइवेट कॉलेज में पढ़ाई कैसे की जाती है । 


सरकारी कॉलेज में एडमिशन फीस कम होता है और वही प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन फीस बहुत ज्यादा होता है । 

बीसीए कोर्स को करने के लिए आप अपनी सहूलियत के हिसाब से दोनों में से कोई सा भी कॉलेज देख सकते हैं । 

अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं बीसीए का कोर्स प्राइवेट कॉलेज से करता हूं । क्योंकि जब मैं कॉलेज में एडमिशन लेने गया था तो वहां सीट नहीं मिली इसी कारण से मुझे प्राइवेट कॉलेज में डालना पड़ा । 


बीसीए कोर्स को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं और ऑफलाइन भी ऑनलाइन करने के लिए आपको उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है और यदि आप ऑफलाइन एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप जिस कॉलेज में लेना चाहते हैं उस कॉलेज में संपर्क कीजिए वहां जाकर पूछ लीजिए पूरी जानकारी आपको उन कॉलेज इसमें मिल जाएगा । 



BCA Course करने के लिए हमें क्या क्या documents देने होते हैं


बीसीए कोर्स को करने के लिए आपको क्या क्या डाक्यूमेंट्स देने पड़ सकते हैं । अगर आप फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेना चाहते हैं तो जैसे कि आप स्कूल में एडमिशन लेते हैं उसी तरह से कॉलेज इसमें भी एडमिशन लिया जाता है । 


1. आधार कार्ड

2. 10वीं का रिजल्ट

3. 12वीं का रिजल्ट

4. आय प्रमाण पत्र

5. जाति प्रमाण पत्र

6. राशन कार्ड

7. चार फोटो आपकी


इन सब की जरूरत पढ़ती है, जब आप एडमिशन लेने जाएंगे तो आपको यही डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे इसीलिए पहले से ही इनका फोटो कॉपी करवा कर रख लीजिएगा ।


BCA course मैं कितने subjects होते हैं


सभी institute के कॉलेज में बीसीए कोर्स के अलग-अलग सब्जेक्ट होते हैं लेकिन एक बात कॉमन होती है कि अगर आप फर्स्ट ईयर करने जाओगे तो उसमें आपको 5 से 6 सब्जेक्ट मिल जाएंगे । सेकंड ईयर में भी आपको 5 या 6 मिलेंगे और थर्ड ईयर में भी । 


एक और बात उसमें दो तीन सब्जेक्ट एक ही जैसे होते हैं जो आपको सभी इंस्टिट्यूट के कॉलेजों में देखने को मिल जाएगा । 


मैं आपको अपनी सब्जेक्ट के बारे में बता सकता हूं मैं बिलासपुर यूनिवर्सिटी से बी सी ए का कोर्स करता हूं इसीलिए मैं आपको बिलासपुर यूनिवर्सिटी के बी सी ए फर्स्ट ईयर के सब्जेक्ट के बारे में बता सकता हूं । 

बिलासपुर यूनिवर्सिटी बीसीए फर्स्ट ईयर सब्जेक्ट 2019 में


1. Discrete Mathematics

2. Computer Fundamental And Concept Of Software

3. PC Software Package And Programing in C 

4. Data Structures

5. Software Packages Lab

6. Programing Lab in C


ये 6 सब्जेक्ट मेरे बीसीएआर फर्स्ट ईयर में थे ।


BCA Course करने में कितने पैसे ( Fees ) लगते हैं 


जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि सरकारी कॉलेज में कम फीस लगता है और प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा फीस लगता है । 


अब हम बात करेंगे कि कितना फीस लगता है । मैं आपको खुद का एग्जांपल देता हूं, जब मैं सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने गया तो वहां मैंने सब चीज पूछा मैंने यहां भी पूछा कि यहां कितना फीस लगता है ।


तो बताया गया कि आपको फर्स्ट ईयर में ₹15000 देने होंगे तब जाकर आप यहां एडमिशन ले सकते हैं लेकिन सीट नहीं थी इसलिए नहीं हो पाया.


यह सिर्फ एडमिशन फीस है और भी कुछ फीस लगते हैं जैसे कि एग्जाम फीस और कहीं आपको पिकनिक ले जाया जाएगा तो उसके लिए अलग से फीस लगता है । और कुछ-कुछ फीस लगते हैं । जब आप बीसीए करेंगे तो ।


अब आते हैं प्राइवेट कॉलेज में कितना फीस लगता है तो यहां मुझे एडमिशन होने के लिए 24000 रुपए देने पड़े और मैंने डॉक्यूमेंट जमा किया मेरा एडमिशन हो गया । 


मैंने अपना फर्स्ट इयर कंप्लीट कर लिया है और मैं अभी सेकंड ईयर में हूं । 


Read Also:- 😎😋103 Unique Comments for Boys Profile Pic On Instagram & Facebook. ❤❤


क्या मेडिकल स्टूडेंट्स बीसीए कोर्स कर सकते हैं


Yes! जी हां मेडिकल स्टूडेंट्स भी बी सी ए का कोर्स कर सकते हैं। लेकिन कहीं ऐसे भी कॉलेज होते हैं जो मेडिकल स्टूडेंट्स को बीसीए का कोर्स नहीं कराते । अगर आपको करना है तो कोई ऐसा कॉलेज चुनिए जहां मेडिकल स्टूडेंट्स को भी बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स कराया जाता है । 


अगर आप प्राइवेट कॉलेज में जाते हैं तो आपका एडमिशन बहुत जल्दी हो जाएगा आप चाहे आर्ट्स लिए हो या मेडिकल के क्षेत्र में है किसी के भी क्षेत्र में प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन हो जाता है । 


लेकिन आपका दसवीं और बारहवीं का परसेंटेज अच्छा होना चाहिए तब जाकर आपको यह बीसीए कोर्स करने का मौका मिल सकता है ।


क्या जीव विज्ञान के छात्र बीसीए कोर्स कर सकते हैं 


अगर आप मेरी बात करें तो मैं बायोलॉजी सब्जेक्ट लेकर पड़ा था 11वीं से और मेरे दसवीं में और 12वीं में बहुत अच्छे परसेंट हैं इसी कारण से मुझे अच्छे परसेंट होने की वजह से बीसीए में एडमिशन मिल गया । 


कैसे चेक करे कि बीसीए में हमारा एडमिशन हुआ है कि नहीं 


आप जिस भी कॉलेज में BCA का कोर्स करते हैं, वहां के इंस्टिट्यूट के द्वारा एक ऑफिशियल वेबसाइट बनाया गया होता है जहां सभी स्टूडेंट्स का बायोडाटा होता है । 

अगर आपको यह चेक करना है कि मेरा एडमिशन हुआ है कि नहीं तो उसके लिए आपको उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा और चेक करना होगा । 


जैसे कि मैं बिलासपुर यूनिवर्सिटी से बी सी ए का कोर्स करता हूं तो वहां का एक वेबसाइट है जहां से हम अपना रिजल्ट देख सकते हैं और अपना कॉलेज भी चेंज कर सकते हैं और भी बहुत कुछ करने का ऑप्शन हमें मिल जाता है । 


उस वेबसाइट पर आप यहां भी चेक कर सकते हैं कि आपका एडमिशन हुआ है कि नहीं ।


What are the best comments for Instagram pics of girls?


बीसीए करने के क्या फायदे?


1. बीसीए का कोर्स करने के बाद आपको एक स्नातक डिग्री मिल जाती है जिससे आप कहीं पर भी आसान भी जॉब कर सकते हैं.


2. जब आप सरकारी कॉलेज से बीसीए का कोर्स करते हैं तो आपको स्कॉलरशिप का ऑप्शंस मिल जाता हैं । 


3. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का नॉलेज होने के साथ-साथ आप अपनी नॉलेज से कंप्यूटर प्रोग्राम, वेब डिजाइन, सॉफ्टवेयर, एप्स, आदि बना सकते हैं । 


4. बीसीए करने के बाद आपको उच्च शिक्षा के लिए MCA ( Master of Computer Applications ) करने का मौका भी मिल जाता है । 


5. Computer का knowledge होने से आपको बहुत जल्दी जॉब मिल सकती हैं।


6. कंप्यूटर नॉलेज की मदद से आप खुद का एक सॉफ्टवेयर कंपनी बना सकते हैं ।


बीसीए करने के बाद क्या करें?


उच्च शिक्षा के लिए MCA - बीसीए करने के बाद आप एमसीए कर सकते हैं जिस का फुल फॉर्म होता है मास्टर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन यह बीसीए का उच्च शिक्षा है । 

इसको सबको करने के बाद आप कंप्यूटर के मास्टर बन सकते हैं एमसीए में आपको एडवांस लेवल पर पढ़ा जाता है, 


जॉब - बीसीए कंप्लीट होने के बाद आपके पास स्नातक की डिग्री मिल जाती है जिससे आप किसी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी में या किसी स्टोर में जॉब के तौर पर काम कर सकते हैं.


Computer skill होने से आप बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे कि आप एक सॉफ्टवेयर बना सकते हैं वेबसाइट बना सकते हैं पीएसपी का अच्छा नाराज होने से आप डायनेमिक वेबसाइट बना सकते हैं और भी बहुत कुछ है. 


बिज़नेस - मेरा रिकमेंडेशन आपको यही रहेगा कि खुद का एक बिजनेस तैयार किया जाए जैसे कि जोमैटो है या ऐमेज़ॉन है फ्लिपकार्ट ऐसे ऐसे सॉफ्टवेयर आप अपने दिमाग से बना सकते हैं जिससे आप आगे चलकर एक बहुत बड़ा बिजनेस तैयार कर सकते हैं । 


आने वाले समय में कंप्यूटर एक क्रांति लाने वाला है आज भी उस क्रांति में शामिल हो सकते हैं अगर आपके पास कंप्यूटर का नालेज है तो आप इसकी मदद से एक बहुत बड़ी कंपनी बना सकते हैं जैसे कि गूगल है ।


आज आपने क्या सीखा


आज आपने सीखा की बीसीए क्या होता है, बीसीए का फुल फॉर्म क्या है, कैसे बीसीए में एडमिशन लेते हैं, कितना फीस होता है, यह सब के बारे में आज आपने सीखा उम्मीद करता हूं कि मेरा लेख आपको बहुत पसंद आया होगा । 


अगर आप नए हैं और आपको बीसीए विषय के बारे में कुछ भी नहीं पता तो आप मुझसे पूछ सकते हैं नीचे कमेंट कीजिए मैं आपके सारे सवालों का जवाब आपको दे दूंगा । 😊😊


❤ Best Instagram Captions for 👦Boys and Girls 👩 [ Copy and Paste ]

Post a Comment

0 Comments