Wonder of Science Essay in Hindi 10th Class - Hindi Blog

स्ट्डेंट का इम्पोर्टेन्ट टॉपिक Wonder of Science Essay in Hindi 10th Class यानि की विज्ञान के चमत्कार के बारे में एक छोटा सा निबंद आपके लिए हमने लिखा हैं. यह आपके 10th और 12th दोनों में काम आ सकता हैं. यह जायदा बड़ा नहीं हैं. इसलिए आप इसे आसानी से याद कर सकते हैं.  

Wonder of Science Essay in Hindi 10th Class - Hindi Blog


प्रस्तावना 


विज्ञान का चतुर्दिक प्रसार हो रहा है, विज्ञान आज जीवन का अभिन्न अंग बन गया है । इसके बिना आज का मानव जीवित नहीं रह सकता और आज का युग चल नहीं सकता । विज्ञान के वरदान से आज जीवन समृद्धिपूर्ण हो गया है।


( 1 ) विद्युत के क्षेत्र में 


बिजली विज्ञान का एक ऐसा चमत्कार है जिसने जीवन को प्रकाश से भर दिया है, बिजली रसोईघर से लेकर कारखाने तक की सेवा में निरत है । व खाना पकाती है । पंखा झलती है । कपड़े प्रेस करती है । फ्रिज का आनन्द देती है । प्रकाश देती है । कृषि का काम करती है । क्या नहीं करती ? वह सब कुछ करती है । 


( 2 ) यातायात के क्षेत्र में 


विज्ञान ने आवागमन को सुविधाजनक बना दिया है । रेल , वायुयान , हेलीकॉप्टर , अन्तरिक्ष यान आदि ऐसे साधन हैं , जो मनुष्य को धरती की कौन कहे चन्द्रलोक तक पहुंचा रहे हैं , इनके कारण दुनिया की दूरी सिमट गई है और दुनिया अत्यन्त गतिशील हो उठी है । 


( 3 ) कृषि क्षेत्र में 


कृषि क्षेत्र में भी विज्ञान अपने अनोखे चमत्कार द्वारा अपार जनसेवा कर रहा है । नाना प्रकार की रासायनिक खादों को पाकर खेत सोना उगल रहे हैं ट्रेक्टर , थ्रेसर आदि मशीनों के द्वारा खेत में जुताई , बोआई , फसल कटाई , निदाई आदि कृषि कार्य आसानी से सम्पन्न हो जाते हैं । 


( 4 ) मनोरंजन के क्षेत्र में 


मनोरंजन की आधुनिक वस्तुएँ विज्ञान की ही देन हैं । सिनेमा , टेलिविजन , टेपरिकॉर्डर , रेडियो आदि के माध्यम से हम मनोरंजनार्थ प्रस्तुत की जाने वाली सामग्री देख - सुन सकते हैं । हमारी शिक्षा , संस्कृति , आचार - विचार पर भी इसका प्रभाव पड़ता है । 


( 5 ) चिकित्सा के क्षेत्र में 


स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में भी विज्ञान ने मानव को बड़ा लाभ पहुँचाया है । खतरनाक रोगों पर काबू पा लिया गया है । कई प्रकार के टीकों का आविष्कार हो चुका है । एक्स - रे द्वारा तो शरीर का भीतरी भाग तक अच्छी तरह देखा जा सकता है । शल्य चिकित्सा का भी अच्छा विकास हुआ है । अब तो विज्ञान , मौत को भी जीतने का प्रयास कर रहा है । 


( 6 ) अन्तरिक्ष में विज्ञान 


वैज्ञानिकों ने आर्यभट्ट , भास्कर , रोहिणी व इनसेट क्रम के उपग्रह अन्तरिक्ष में स्थापित कर अपनी श्रेष्ठता प्रतिपादित कर दी है । मानव चन्द्र यात्रा कर आया है । अब मंगल और दूरस्थ ग्रहों की बारी है । 


( 7 ) अन्य क्षेत्रों में 


विज्ञान ने मानव जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है । गैस का चूल्हा , विद्युत् चूल्हा , रेफ्रीजरेटर , बिजली का पंखा आदि कई वस्तुएँ हमारे दैनिक जीवन के लिए अत्यन्त उपयोगी हैं । नई - नई मशीनों का चलन हो गया है । 


अभिशाप 


अनेक लाभकारी आविष्कारों के साथ विज्ञान ने भयंकर से भयंकर शस्त्रों का निर्माण किया है । ये अस्त्र - शस्त्र इतने घातक होते हैं, 

कि देखते ही देखते लाखों व्यक्तियों को मौत के घाट उतार सकते हैं । हिरोशिमा और नागासाकी में अणुबम का दुष्परिणाम हम देख भी चुके हैं । 

अब तो अणु बम से भी अधिक भयंकर , अधिक विनाशकारी शस्त्रास्त्र बन चुके हैं , जिसका कि विगत वर्षों में हुए युद्ध में इराक तथा बहुराष्ट्रीय सेनाओं ने खुलकर प्रयोग किया था । 

इस प्रकार इन अस्त्रों के कारण मानवता लिए जबरदस्त खतरा पैदा हो गया है । 


निष्कर्ष 


उम्मीद करते हैं की आपको विज्ञान के चमत्कार निबंध हिंदी में पसंद आया होगा। और आप हमें कमेंट जरूर करेंगे, अगर इसमें आपको कोई गलती नजर अति हैं तो आप हमें जरूर बताये हम उस गलती को जल्द से जल्द ठीक करंगे। 

इसे भी पढ़े - 

Post a Comment

0 Comments