क्या आप समझना चाहते हैं की ब्लॉकिंग करके लोग कैसे पैसे कमाते हैं हमारे साथ इस पोस्ट में बनी रहे आपको ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी । मैं आपको उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं. 

Free Blogging से कैसे पैसे कमाए

अपना एक खुद का ब्लॉग होने के बहुत सारे फायदे होते हैं. एक अच्छा ब्लॉग आपको जीवन में पैसे दे सकता है । आप सोच भी नहीं सकते कि एक सक्सेसफुल ब्लॉग बनाकर आप कितना पैसा कमा सकते हैं ।


ब्लॉग क्या होता है?


ब्लॉग बनाने से पहले आपको यह जानना होगा कि ब्लॉग क्या होता है । कैसे काम करता है और यह ब्लॉग हमें पैसे कैसे देता है । 

जब भी आप गूगल में सर्च करते हैं जैसे कि ब्लॉक क्या है तो आपके सामने बहुत सारे रिजल्ट आते हैं जिनमें आपको बताया गया होता है ब्लॉक क्या होता है के बारे में । आप सबसे पहले नंबर वाले को क्लिक करते हैं । और आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाता है जिसमें आपको blog क्या होता है के बारे में जानकारी दी जाती है । 

आप जिस पेज में ब्लॉक क्या है को पढ़ रहे हैं उन सारे पेजों को ब्लॉक कहा जाता है आप hindi-blog.com को ही देख लीजिए । यह एक हिंदी ब्लॉग है और आप हिंदी ब्लॉग में ही blog क्या है कि बारे में पढ़ रहे हैं । अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि एक ब्लॉग कैसा होता है । 


Blogger क्या होता है?


मैंने यह ब्लॉग लिखा है आपको यह बताने के लिए कि Blog क्या होता है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं । जब भी कोई व्यक्ति कोई भी विषय के बारे में लिखता है और उससे इंटरनेट पर पब्लिश करता है । मेरे जैसा उसका एक ब्लॉग होता है, जिसमें वह रोज Blog Post डालता है । तो उसी पोस्ट लिखने वाले को ही हम ब्लॉगर कहते हैं । 

एक ब्लॉगर का काम होता है अपने व्यूअर्स को अच्छे-अच्छे content प्रोवाइड करवाना जिससे लोगों की नॉलेज पढ़ें और उसके साथ साथ हमारी भी । अब आप समझ ही गए होंगे कि मैं एक ब्लॉगर हूं जिसने यह पोस्ट आपके लिए लिखा है । 


Blogging क्या है? 2021


ब्लॉगिंग को समझने के लिए आपको इन सब के बारे में जानना बहुत जरूरी है । ब्लॉगिंग का मतलब आप जो भी काम अपने ब्लॉग पर करते हैं, जैसे कि अपने ब्लॉग का Design ऐसा होना चाहिए वैसा होना चाहिए, Blog का SEO रोज अच्छे अच्छे ब्लॉग पोस्ट लिखना, लोगो को इंगेज करना, कीवर्ड रिसर्च करना । यह सब काम ब्लॉगिंग के अंदर से आता है. अब आप समझ गए होंगे कि ब्लॉगिंग क्या होता है । 

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं? 

वैसे तो ब्लॉग दो प्रकार के होते हैं ।

1. Personal Blog

2. Professional Blog

Personal Blog

ओह ब्लॉग होता हैं जिसमें हम अपने लिए कुछ लिखते हैं यह ब्लॉग हम किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं । इसमें हम कुछ भी लिख सकते हैं. पर्सनल ब्लॉग से लोगो को कोई फायदा नहीं होता लेकिन जो ब्लॉग लिखता हैं इसे पैसे कमाने के लिए नहीं अपितु अपने लिए लिखता हैं । इसलिए इसे पर्सनल ब्लॉग कहते हैं । इसे हम जैसे चाहे वैसे लिख सकते हैं । 

Professional Blog

अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बना कर पैसे कमाना चाहते हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए ही हैं Professional Blog में आप कुछ भी कर सकते हैं । और अपने लिखे ब्लॉग पोस्ट को पूरी दुनिया में लोगो को दिखा सकते हैं । Professional Blog से आप पैसे कमा सकते हैं । इस टाइप के ब्लॉग में आपको सब कुछ सही सही लिखना होता है और यह भी देखना होता है कि लोगो को आपकी लिखी ब्लॉग पोस्ट पसंद आ रही है कि नहीं । 

जैसे कि मेरे ही ब्लॉग को के लीजिए । इसमें AdSense ads लगा हैं और इस ब्लॉग से मुझे पैसे मिलते हैं । अब आप यह भी समझ गए कि मुझे कोनसा ब्लॉग बनाना हैं । लेकिन रुकिए अभी ख़तम नहीं हुआ हैं अभी तो और बहुत कुछ पढ़ना बाकी हैं ।


हमें कोन से टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहिए?


यह बहुत अच्छा सवाल है कि टॉपिक कोनसा होना चाहिए, अगर आप सच में ब्लॉगिंग करना है तो आपको अपने लिए एक बहुत अच्छा टॉपिक होना चाहिए । Niche ब्लॉगिंग क्या हैं Niche एक टॉपिक का इस्सा होता है । जैसे कि Technology का Niche हम gadgets को जान सकते हैं । अगर आप अपने ब्लॉग में गैजेट्स के बारे में लिखेंगे तो यह एक Niche ब्लॉगिंग कहलायेगा । 

आप कौन जो पसंद है आप उसके बारे में ब्लॉग बनाइए कोई ना कोई होगा जो आपके जैसी पसंद रखता होगा और वही 1 दिन आपका ब्लॉग पढ़ने आएगा । आपके पास क्या सबसे ज्यादा नॉलेज है उसी को अपना Nicha बना लीजिए और उस पर Blogging करना स्टार्ट कर दीजिए ।

आप अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक ढूंढ सकते हैं और देख सकते हैं कि इसमें कोई स्कोप है या नहीं कितना ट्रैफिक आता है Daily का फिर जाकर आप Blog स्टार्ट कीजिए । गूगल ट्रेंड, Google keyword planner, ubersuggest इन tools का उपयोग करके आप क्या पता लगा सकते हैं कि आपके टॉपिक पर कितने ट्रैफिक आते हैं । 


Website और Blog में क्या अंतर होता है?


एक ब्लॉगर के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि एक वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर होता है वेबसाइट उसे कहते हैं जिसमें बहुत सारे ऑप्शन होते हैं । जिसमें बहुत सारे टूल्स होते हैं और सभी Tools का अलग-अलग काम होता है । जैसे कि ऐमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट एक वेबसाइट है जिसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन से देखने को मिलते हैं । 

Blog उसे कहते हैं जिसमें लोगों को सिर्फ जानकारी दिया जाता है यह एक सिंपल सा पेज होता है जिसमें इंफॉर्मेशन होते हैं, आप इसमें कुछ भी इनपुट नहीं दे सकते आप एक पेज पर जाकर जानकारी ले सकते हैं । और सिर्फ कमेंट कर सकते हैं । 

बेस्ट Blog Platform जिनसे आप ब्लॉग का काम शुरू कर सकते हैं

1. Blogger - best free blogging platform

2. WordPress

3. Medium

4. Tumblr

5. Typepad

6. Jekyll

7. Quora

8. Wix

9. Weebly

बेस्ट ब्लॉगिंग टूल्स

1. Google Trends

2. SEMrush

3. Canva

4. Google Search Console

5. Google Analytics

6. Google keyword planner 

7. ubersuggest


अपने खुद के ब्लॉग के फायदे


वैसे तो एक खुद का ब्लॉग होने के बहुत से फायदे होते हैं जिसको जितना इसका ज्ञान होता है ओह उतना ही अपने ब्लॉग के फायदे के बारे में जानता है । जैसे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं । चलिए कुछ अच्छे फायदे के बारे में नीचे जान लीजिए । 

1. आप एक सम्पत्ति के मालिक होते हैं आपका ब्लॉग आपके लिए संपत्ति है । जो आपको जब भी आप सोते हैं तो आपको पैसे कमा कर देती हो । एक ब्लॉग आपके लिए Assets का काम करती है । यह आपके लिए बहुत कीमती हो सकता है ।

2. यह काम आप घर में आराम से बैठ कर आसानी से कर सकते हैं ।

3. आप खुद के बॉस होते हैं । 

4. सब आपके हाथ में होता है । 

5. आपका खुद का एक बिजनेस होता है ।

6. पैसिव इनकम के लिए ब्लॉक बेस्ट होता है । 

7. आप जब भी चाहें तब छुट्टी ले सकते हैं और आपका blog ऑनलाइन चलता रहेगा और आपको पैसे कमा कर देता रहेगा ।

8. अगर आप फ्री ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं होती हैं । 

9. लड़कियों के लिए ब्लॉगिंग बेस्ट हो सकती हैं क्योंकि हम घर बैठकर आसानी से कर सकते हैं । 

10. अगर आप का ब्लॉग लोगो को बहुत अच्छा लगता है और रोज आपके ब्लॉग पर आते हैं और अपने दोस्तो को भी आपके ब्लॉग के बारे में बताते हैं तो आप सोच सकते हैं कि आप एक businessman से कम नहीं होंगे । 

11. आपकी writing skill improve होगी और हर रोज आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा । 

12. आप अपने विचार को दुनिया के सामने रख सकते हैं । 


Blogging के नुकसान


जैसे कि हर एक चीज का माइनस और प्लस पॉइंट होता है उसी तरह से एक Blog का भी होता है, आपने ब्लॉगिंग के लाभ के बारे में तो जान लिया अब यह भी जान लीजिए कि इसके नुकसान क्या क्या हो सकते है । 

1. यह कोई टाइम पास का काम नहीं है अगर आपको सच में लोडिंग करनी है तो लोगों को अच्छे नॉलेज दीजिए ।

2. आप एक ही पल में इससे पैसे कमा नहीं सकते थोड़ा टाइम लगता है पैसे कमाने के लिए । 

3. अगर आप होस्टिंग और डोमिन लेकर Blogging करते हैं तो आपको रोज अच्छे-अच्छे और नए-नए पोस्ट लिखना होगा । 

4. पहले पहले आपको कुछ नहीं मिलेगा लेकिन जैसे-जैसे आप रोज पोस्ट लिखते जाओगे तो कुछ वियू आने लगेंगे । 

5. कई लोग इसमें यह सोचकर आते हैं कि इससे हम बहुत पैसे कमा सकते हैं और 1 - 2 महीने करने के बाद छोड़ देते हैं ।

6. अगर आप फ्री ब्लॉगिंग करते हैं तो आप को कोई नुकसान नहीं होगा पैसों । 

7. अगर आप ब्लॉगिंग New हैं तो आप फ्री ब्लॉगिंग से स्टार्ट कीजिए । 


ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं? 


यह समाज सबके मन में आता होगा ब्लॉगिंग करने का क्या फायदा होता है ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं चलिए हम आपको बताते हैं । 

1. गूगल ऐडसेंस से

जब भी आप गूगल में कुछ सर्च करते हैं जैसे कि पैसे कैसे कमाए तो आप के समय बहुत सारे रिजल्ट आते हैं उनमें से आप किसी एक पर क्लिक करते हैं । आप जो खोज रहे होते हैं वह तो आपको मिल जाता है ।

लेकिन जब आप ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे होते हैं तो उसके ऊपर नीचे या बीच में Ads आते हैं । Ads के द्वारा उस ब्लॉग के मालिक को पैसे मिलते हैं अगर आप उस ऐड पर क्लिक करते हैं तो । 

90% bloggers Google AdSense का उपयोग करके अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं इसे कोई भी व्यक्ति उपयोग कर सकते हैं सभी के लिए है।  

2. एफिलिएट मार्केटिंग से

एक और तरीका होता है एफिलिएट मार्केटिंग का जब भी आप बेस्ट मोबाइल फोन अंडर 10000 गूगल पर सर्च करते हैं ।

तो आपको कोई ब्लॉग मिलता है उस ब्लॉग में आपको 10000 रेंज के मोबाइल बताएं होते हैं जो बेस्ट होते हैं अगर आप उस वेबसाइट के द्वारा बताए गए लिंक से प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उस ब्लॉग के मालिक को कुछ कमीशन मिलता है इसी को affiliate मार्केटिंग कहते हैं । 


ब्लॉग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं? 


यह क्वेश्चन भी बहुत लोगों के मन में आता है हम ब्लॉक से कितना पैसा कमा सकते हैं चलिए मैं आपको आसान भाषा में समझाता हूं । मान लीजिए आपका एक ब्लॉग है और उस blog में ही गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिला है । और Ads लगे हुए हैं और आपके ब्लॉग पर रोज का 1000 ट्रैफिक आता है तो आप की कितनी कमाई होगी । 

अगर आपको इंडिया में इतना ट्रैफिक आता है तो और आपका सीपीसी यानी कि कॉस्ट पर क्लिक 1.10$ है तो आपको 1000 pageviews पर आपको 1.10$ अमेरिकी डॉलर पैसे मिलेंगे । जो कि लगभग ₹100 के आसपास है । इससे ज्यादा भी हो सकता है जितने ज्यादा आपके गूगल एड्स पर क्लिक होंगे उतनी ही आपकी कमाई बढ़ेगी । 

अगर आप अपने ब्लॉग पर रोज का एक इतना या इससे अधिक ट्रैफिक ला पाए तो आप बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । आप कितना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है सब आपके ब्लॉग के pageviews पर निर्भर करता है । 

और अगर आप का ट्रैफिक अमेरिका जैसे कंट्री से आता है तो आपकी अर्निंग बहुत ही अधिक हो सकती है क्योंकि वहां की सीपीसी बहुत हाई होती है । 


क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं?


यह सवाल मुझसे बहुत लोग पूछते हैं कि क्या हम अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके ब्लोगिंग कर सकते हैं । तो मेरा उनके लिए एक ही उत्तर होता है जी हां आप अपने मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं । 

फिर मुझसे पूछते हैं कि हम कहां से शुरुआत करें तो मैं उनसे कहता हूं आप पहले BlogSpot पर Free Blogging को ट्राई कीजिए अगर उससे अच्छा रिस्पॉन्स आता है तो आप hosting and domain लेकर professional ब्लॉगिंग कर सकते हैं । पहले खुद अच्छे से सीख लीजिए की Blogging कैसे काम करता है फिर जाकर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं । 

मैंने कुछ Tools आपको ऊपर बताए थे जो एक ब्लॉगर के लिए बहुत इंपोर्टेंट होता है आप इनका उपयोग करके ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं । चलिए अब बात कर लेते हैं कि हम Blogspot से Free Blog कैसे बना सकते हैं । 


Free Blog कैसे बनाए 


क्या आप भी अपने खुद के मोबाइल फोन से ब्लॉग बनाना चाहते हैं. तो तैयार हो जाएगी फ्री ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले आपको Blogspot.Com पर जाना होगा और अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन कर लेना है । 

blogger menu bar


1. आपको New Post के ऊपर क्लिक करना है और New Blog... पर क्लिक करना है जैसे आप नीचे इमेज में देख सकते हैं । 

2. Choose a name for your blog - । यह पर आपको अपने ब्लॉग का अच्छा सा नाम रखना हैं । फिर Next button पर क्लिक करना है ।

Choose a name for your blog


3. Choose a URL for your blog - यह पर आपको अपने Blog का URL डालना है । फिर आपको Save Button । पर क्लिक कर देना है । 

Choose a URL for your blog

4. अब आपका ब्लॉग फ्री में बान जाएगा । आपको सब कुछ फ्री में मिल जाएगा आपको अपने ब्लॉग पर रोज पोस्ट अपडेट करते रहना है । 


Blog Post को Google Search में कैसे लाए 


किसी भी ब्लॉग पोस्ट कम गूगल सर्च में लाने के लिए गूगल सर्च कंसोल का उपयोग किया जाता है इसमें हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सबमिट करते हैं । और एक 2 हफ्ते के बाद हमें रिजल्ट मिलना शुरू हो जाता है । Google search console में अपने ब्लॉग को सबमिट करने के लिए इन steps को फॉलो कीजिए ।

1. आपको Google Search Console की Website पर जाना होगा । और Google account से login कर लेना होगा।

2. अब आपको Add property । पर क्लिक करना है । 

3. Select property type - यहां पर दो ऑप्शन मिलते हैं, Domain, URL prefix

Select property type


Domain - अगर आपके पास खुद का एक डोमेन नेम ( Custom Domain Name ) । हैं तो आप अपनी डोमेन नेम को यहां डालें ।

URL prefix - अगर आपके पास Custom Domain Name नहीं है तो और अपने Blogspot के URL । को यह डाले को अपने ब्लॉग बनाते समय डाला था । Ex. Https://www.youblogname.blogspot.com । ऐसा आपका भी एक डोमेन नेम होगा उसी को यह डाले । 

4. फिर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें । 

5. अब आपको Verify ownership करना है । 

Verify ownership


6. आप इनमें से किसी भी ऑप्शन से वेरिफिकेशन कर सकते हैं । लेकिन हम HTML Tag के द्वारा करेंगे । 

7. HTML Tag में आपको एक कोड मिलेगा जिसे ब्लॉगर के header section पर पेस्ट करना है । 

HTML Tag Verify ownership


8. आप को Blogspot Site पर पहुंच जाना है । और Theme पर क्लिक करना है । 

9. फिर Edit HTML पर जाना है ।

10. आपको <head> option खोज लेना है, जोकि चार पांच लाइन के नीचे ही मिल जाएगा अगर नहीं मिले तो हम सर्च कर लीजिएगा । 

Edit HTML blogger


11. <head> के जस्ट नीचे में उस कोड को पेस्ट कर देना है । 

12. और वह जाकर verify button पर क्लिक कर देना है । 

13. फिर आपको Sitemap के ऑप्शन पर चले जाना है । और वहां अपने Blog का Sitemap submit करना है । 

Add a new sitemap

14. आपको बस उस बॉक्स में "sitemap.xml" लिख कर सबमिट कर देना है। आप गूगल आपके ब्लॉग मैं जितने भी ब्लॉक पोस्ट मौजूद होगा उन सबको इंडेक्स करना स्टार्ट कर देगा । 

15. अगर आपको देखना है कि आपका ब्लॉग इंडेक्स हुआ है कि नहीं तो आप गूगल में यह लिखकर सर्च कीजिए । site: URL आपके ब्लॉक का यूआरएल, फिर सर्च कर दीजिएगा आपके सामने जितने भी इंडेक्स हुए होंगे वह सब आ जाएंगे ।

अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च पेज पर कैसे लाते हैं । 


ब्लॉग को Google के First Page पर रैंक कैसे करें?


अपने ब्लॉग पोस्ट करो गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कराने के लिए हमें SEO सीखना बहुत जरूरी है इसी की मदद से ही हम अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रह कर सकते हैं । 

SEO के बारे में और लोगों को पता होता है वह कौन कौन से तरीके होते हैं जिनसे हम अपने ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज पर ला पाते हैं यह हमें SEO के टेक्निक से ही पता चलता है । चलिए हम जान लेते हैं SEO क्या होता है और कैसे काम करता है । 

एक ऐसी टेक्निक है जिससे कोई भी गूगल में आसानी से नहीं कर सकता है वह यह है कि कॉन्टेंट इज द किंग अगर आपका कांटेक्ट लोगों को पसंद आता है तो आपका ब्लॉग खुद-ब-खुद ऊपर चला जाएगा आपको कुछ करने की जरूरत भी नहीं होगी । आपको यूनिक कांटेक्ट लिखना है सबसे अलग दूसरों से अलग साफ सुथरा SEO फ्रेंडली ।


SEO क्या होता है? 


आपने कभी ना कभी SEO का नाम जरूर सुना होगा । लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि यहां होता क्या है और किस काम आता है, SEO का full form "search engine optimization" होता है । 

यह एक ऐसी टेक्निक होती है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग दे सकता है । किसी को भी नहीं पता होता कि गूगल के फर्स्ट पेज पर कैसे आना है यह एक बहुत बड़ा सीक्रेट है । और इसी में मज़ा हैं चलिए सीखते हैं कि गूगल के फर्स्ट पेज पर कैसे और किन तरीकों से आ सकते हैं । 


ब्लॉगिंग में Keyword क्या होता है? 


जब भी किसी पेज को गूगल में रंग करना होता है तो हम की वर्ष का उपयोग करके ही गूगल में रंग करते हैं लोग कीवर्ड को सर्च कर कर ही कुछ खोजते हैं । जैसे Blog क्या है । यह एक वर्ड है जिसे गूगल पर सर्च किया गया है । ब्लॉगिंग में इसी Keyword को समझना होता है, आपको अपना मेन की वर्ड खोजना है जिसे आप Rank करवाना चाहते हैं । और आपको उसे इन जगहों पर यूज करना है । 

  • Title
  • URL or permalink
  • Description
  • Blog post के अंदर 
  • Image alt tag 

अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप का किवाड़ गूगल में जरूर Rank करेगा और आपका कंटेंट भी यूज़फुल होना चाहिए और लोगों को भी पसंद आना चाहिए, तभी गूगल आपके कंटेंट को Rank करेगा । 


Free Blog का SEO कैसे करें?


Free blogging में कोई भी Tools नहीं दिया जाता SEO करने के लिए सब काम हमें खुद से ही करना होता है । चलिए जानते हैं फ्री ब्लॉगिंग में एससीओ कैसे करते हैं और कैसे अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में Rank करते हैं । आपको अपने ब्लॉग स्पॉट में कुछ SEO Setting करने होंगे । जिससे कि गूगल आपके blogspot.com को आसानी से ढूंढ सके । 

1. अपनी Domain Name में की वर्ड का उपयोग करे जिसे आप रैंक करना चाहते हैं.

2. अपने Blog के डिस्क्रिप्शन में भी Keyword का उपयोग करें.

3. Visible to search engines - को हमेशा Allow रखें. 

Visible to search engines

4. HTTPS - को On करे.

HTTPS redirect

5. Enable search description - On करें, डिस्क्रिप्शन में भी Keyword का उपयोग करें.

Enable search description

6. Crawlers and indexing में आपको Enable custom robots.txt को Enable कर लेना है ।

Crawlers and indexing

7. और आपको Custom robots.txt में 

User-agent: Mediapartners-Google

Disallow: 

User-agent: *

Disallow: /search

Allow: /

Sitemap: https://अपने ब्लॉग का url/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

इसको आप copy and paste कर सकते हैं ।

8. Enable custom robots header tags । को Enable कर लेना है ।

9. Home page tags । पर क्लिक कर लेना है और all options को On कर देना है । 

10. Archive and search page tags में आपको noindex,noodp को ही On करना है ।

11. Post and page tags में आपको All, noodp को On कर लेना है ।

यह सब करने के बाद आपका ब्लॉग गूगल में रैंक होना सुरु हो जाएगा । 


हिंदी में ब्लॉग कैसे लिखे


आप हिंदी में भी ब्लॉग लिख सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं । Free Blog में हिंदी टाइपिंग कैसे करे । Blogspot.com में हिंदी टाइपिंग करने का ऑप्शन होता है । New Post पर जाना है फिर आपको पृथ्वी ऑप्शन पर क्लिक करना 

Blog Post

आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएगा । आप जिस भी भाषा में टाइपिंग करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर अपने इंग्लिश कीबोर्ड से ही हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं ।  

List of Typing Language


भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग कोन कोन से हैं? 


हमारे भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि हिंदी में ब्लॉग लिखते हैं और बहुत ही पॉपुलर हैं लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि वह कौन कौन से ब्लॉग हैं, इसीलिए हम आज आपको उन Blogs के बारे में बता देते हैं । आप इनके Blogs को देख सकते हैं और एक आइडिया लगा सकते हैं कि मेरा Blog कैसा होगा । हम आपको इंडियन best Hindi bloggers के लिस्ट नीचे में दे रहे हैं । 

  • Achhi Khabar
  • Gayni Pandit
  • Hindi ki Duniya
  • Hindi Soch
  • Hindi me
  • Support Me India
  • My Big Guide
  • 1Hindi
  • Hindi Me Help
  • Shout Me Hindi
  • Hindi Gyan Book
  • Happy Hindi
  • IT Khoj
  • Tech Yukti
  • Hindi Techy
  • Hindi Help Guru
  • My Android City
  • GK Trick Hindi
  • Sarkari Help


ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 2021 


आपने सब काम कर लिया अपने ब्लॉग पर अब बारी आती है कि अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाए ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन आ जाते हैं । मैं आपको सबसे अच्छे तरीके बताने वाला हूं ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आप इनका उपयोग कर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं । 


Google AdSense और इसके अल्टरनेटिव Ads Network से


गूगल ऐडसेंस बहुत ही अच्छा ऑप्शन है ब्लॉगर्स के लिए लगभग सभी हिंदी ब्लॉगर्स गूगल ऐडसेंस का ही उपयोग करते हैं पैसे कमाने के लिए और आप भी इसी का उपयोग कीजिए पैसे कमाने के लिए । लेकिन इसका अप्रूवल लेना पड़ता है approval मिलने के बाद आपके वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के Ads चालू हो जाएंगे फिर आप उससे कमाई कर सकते हैं । 

Blogspot.com free blog को गूगल ऐडसेंस से जोड़ना बहुत ही आसान है । आपको Earnings Options पर जाना है और connect AdSense या create AdSense account बटन पर क्लिक करना होगा । Google account से Login कर लेना हैं । फिर आप Google AdSense के official website redirect हो जाएंगे । 

अब आपको get more out of AdSense में Yes ऑप्शन को क्लिक कर लेना है । Select your country or Territory में आपको अपने देश को सेलेक्ट कर लेना आप कौन से देश में रहते हैं । 

Please review and accept our terms and conditions में आपको बॉक्स पर क्लिक करना है । और create account कर लेना है । आपके सामने कुछ डिटेल्स भरने के लिए आ जाएगा जैसे अपना नाम एड्रेस उन सब को भरने के बाद आप गूगल ऐडसेंस में लॉगिन हो जाएंगे 

और आपका ब्लॉग रिव्यु के लिए चला जाएगा गूगल ऐडसेंस वाले आपके ब्लॉग को देखेंगे फिर जाकर अप्रूवल करेंगे तब तक के लिए वेट करना करना होगा ।

Google AdSense के Best Alternative Ads Network 

  • Media.net
  • PropellerAds
  • Revcontent
  • InfoLinks
  • Bidvertiser
  • RevenueHits
  • Adcash
  • BuySellAds
  • Skimlinks
  • Amazon Native Shopping Ads


अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग करके


आप एक affiliate marketing Blog बना सकते हैं फ्री ब्लॉगिंग में अमेजॉन से Affiliate मार्केटिंग कर सकते हैं, आप अमेजॉन के प्रोडक्ट्स को रिव्यू कर सकते हैं और लोगों को बता सकते हैं यह प्रोडक्ट कैसा है, और आपको amazon के प्रोडक्ट affiliate Link को अपने Blog में डाल सकते हैं । 

जब भी कोई व्यक्ति आपके affiliate लिंक से कुछ भी सामान खरीदेगा तो उस सामान पर आपको कमीशन मिलेगा यह affiliate मार्केटिंग कहलाता है । 


अच्छी Services दे कर 


अगर आप अपने ब्लॉग में लोगों को अच्छी जानकारियां और सर्विस के बारे में बताते हैं तो आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक आएगा और लोगों को भी आपकी सर्विस पसंद आएगी । और जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग पर Viwes आएंगे । 

आप की कमाई उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी, इसीलिए आप जो सर्विस दे रहे हैं उसे और बेहतर बनाने की कोशिश कीजिए ताकि लोगों को आपके द्वारा दी जा रही जानकारी सबसे अच्छी लगने लगे और रोज आपके ब्लॉग पर आकर ब्लॉग पोस्ट पढ़े हैं । आप दूसरों का भला करते हैं तो साथ में आपका भी भला होता है ।


अपने ब्लॉग से E-books बेचकर 


आप अपने ब्लॉग पर ई बुक्स बेच सकते हैं यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन है Blog से ज्यादा पैसे कमाने के लिए अगर आपको किसी के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी हैं और आप उसे फ्री में नहीं देना चाहते हैं तो उसे ईबुक के द्वारा लोगों को दीजिए । 

जैसे कि आपको SEO कैसे करते हैं कि बारे में पूरी जानकारी है तो आप इसे ई बुक में लिख सकते हैं और लोगों को पैसे के बदले में इसे खरीदने को बोल सकते हैं । इस तरह से आप इबुक्स को बेचकर पैसे कमा सकते हैं अपने ब्लॉग से । 


ऑनलाइन कोर्सेज दे कर


आप अपने ब्लॉग पर online course भी प्रोवाइड करा सकते हैं, जैसे कि ब्लॉग क्या होता है ब्लॉगिंग कैसे करते हैं एसीओ क्या होता है, इन सब के बारे में आप लोगों को ऑनलाइन कोर्स ले सकते हैं और जब भी लोग आपके online course को खरीदेंगे । 

आपकी ब्लॉक की रीच बढ़ेगी, अगर आप अच्छी सर्विस देते हैं तो आपके ब्लॉग पर बहुत जायदा ट्रैफिक आने की संभावना हो सकती है और गूगल ऐडसेंस के द्वारा बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं यह बहुत अच्छा ऑप्शन है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का और पैसे कमाने का । 


Email Marketing के द्वारा


ईमेल मार्केटिंग के द्वारा पैसे कैसे कमाए यह भी आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता हैं पैसे कमाने के लिए ईमेल मार्केटिंग आज के युग में बहुत आगे जा रहा है, आजकल जितने भी एफिलिएट मार्केटिंग किए जाते हैं वह सभी ईमेल मार्केट के द्वारा किए जाते हैं ।

जब भी लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे तो आप इन्हें एक free pdf दे सकते हैं और बदले में उनका ईमेल एड्रेस ले सकते हैं । ईमेल एड्रेस मिल जाने के बाद आप उन लोगों को जब चाहे तब ईमेल कर सकते हैं ।

जब भी आप ब्लॉग पोस्ट डालेंगे तो उन्हें ईमेल के द्वारा आपका ब्लॉग पोस्ट मिल जाएगा और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएंगे जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी । आप ईमेल मार्केटिंग का उपयोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए कर सकते हैं ।


Sponsored Post के द्वारा


जब आपका ब्लॉग बहुत बड़ा हो जाएगा जिसमें कि 1 मिलियन ट्रैफिक आता होगा महीने का तो आप Sponsored Post अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं । इससे आपको बहुत ज्यादा पैसे मिल सकते हैं,

एक वेबसाइट है जो आपको Sponsored Post प्रोवाइड कराती है और बदले में पैसे भी देती हैं, आपका काम बस इतना होता है कि उस पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना । जैसे ही आप उस Post को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं तो आपको पैसे दे दिए जाते हैं ।


निष्कर्ष


उम्मीद करता हूं  आपको ब्लॉग क्या है और ब्लॉगिंग से कैसे पैसे कमाए पता चला गया होगा, अगर आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है Blogging स्टार्ट करने में तो आप हमें कमेंट के द्वारा बता सकते हैं, हम आपकी पूरी मदद करेंगे एक Blog स्टार्ट करने में अगर आपको इस जानकारी में कोई त्रुटि नजर आती है, तो हमें जरूर बताएं हम उसे सुधारने की कोशिश करेंगे ।

हमने आपके लिए ऐसे ही और पोस्ट लिखे हैं पैसे कैसे कमाए के ऊपर जिसे आप इसे पढ़ सकते हैं ।

इसको भी जरूरत पड़े -