13+ हजार लोगों को यह जानना है कि हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं, मेरा मकसद इस पोस्ट को लिखने का यह है कि मैं उन 13000+ लोगों की मदद इस पोस्ट को लिखकर करूंगा । 

पैसे कैसे कमाए | 40 आसान और मुस्किल तरीके

यह उन सभी के लिए हैं जो अभी अपने घर में बेरोजगार बैठे हैं, और उन लोगों के लिए भी जो काम/जॉब कर रहे हैं या फिर उनका कोई बिजनेस है । 

इसमें कोई डाउट नहीं कि काम नहीं करता मैंने इन में से कुछ तरीकों का उपयोग किया है और अच्छे खासे पैसे भी कमाए हैं ।

आज हम इंडिया की प्रॉब्लम को हल करना चाहते हैं इस पोस्ट की मदद से बेरोजगारी बहुत है आपको मैं थोड़ी सी मेहनत करनी है, अपना जी जान लगाकर काम करना है । 

आपने जो मेहनत इन तरीकों में किया है उसका फल आपको जरूर मिलेगा बस सही तरीका और सही गाइडलाइन की जरूरत है । जो मैं आपको दूंगा ।

Note - नीचे आपको जितने भी तरीके बताए गए हैं वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों है अपने मोबाइल से भी आप यहां सब काम कर सकते हैं, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के तरीके भी हैं ।

इसमें से कुछ बहुत आसान है तो कुछ बहुत मुश्किल आपको यह तय करना है कि आपके लिए कोनसा काम बेस्ट हैं । 

चलिए शुरू करते हैं पैसे कैसे कमाए । 40 तरीके पैसे कमाने के


1. Blogging


WordPress Blogging


अगर आप खोज रहे थे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तो मैंने इसको पहला इसलिए रखा है, क्योंकि यह सबसे अच्छा तरीका है पैसे कमाने के लिए आपको internet connection, mobile or desktop SEO की बेसिक नॉलेज होना जरूरी है । 

ब्लॉग क्या होता है? मैं आपको अपनी भाषा में बताता हूं एक ब्लॉग एक इंफॉर्मेशन का भंडार होता है जिसमें आप किसी विषय के बारे में किसी दूसरे इंसान को जानकारी देते हैं । 

आप ब्लॉगिंग अपने मनपसंद कैटेगरी में कर सकते हैं जैसे आपको टेक्नोलॉजी पसंद है तो आप उसी के रिलेटेड ही ब्लॉक पोस्ट लिखें । 

आपको हमेशा SEO friendly कांटेक्ट ही लिखना है, ब्लॉगिंग करने के 2 तरीके होते हैं ।


1. Free Blogging


फ्री वाले ब्लॉग में सब कुछ फ्री होता है, domain name, hosting, template, यह सब बिल्कुल फ्री होता है । आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं होती है । 

Free Blogging Platform

1. Blogspot

2. WordPress

3. wix.com

4. medium.com


2. Paid Blogging


इस तरह के ब्लॉगिंग में आपको अपनी जेब से पैसे खर्च करने पड़ेंगे इसमें आपको डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदना होता है । Domain and hosting बहुत महंगे होते हैं । 

Pad blogging platform

1. WordPress

2. wix.com


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं?


हम अपना ब्लॉग बनाकर अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं, Google AdSense ब्लॉगिंग में पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है, लगभग सभी Bloggers गूगल ऐडसेंस का ही उपयोग करते हैं पैसे कमाने के लिए । 

अगर आपको ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है तो आप गूगल ऐडसेंस अल्टरनेटिव का भी उपयोग कर सकते हैं । 


Best Google AdSense alternative


नीचे आपको 10 गूगल ऐडसेंस अल्टरनेटिव दिए हैं जोकि एड्स नेटवर्क के लिए बेस्ट है आप इनमें से किसी का भी उपयोग करके अपने ब्लॉग पर कमाई कर सकते हैं । और सबके अपने अपने नियम हैं । यह सभी आपको पैसे देते हैं अगर आप अपना काम सही से करते हैं तो और आपके ब्लॉक में ट्रैफिक होना चाहिए ।

1. Propeller ads

2. Popads

3. Taboola Native Advertising.

4. Adcash.

5. Media.net

6. Adversal

7. Infolinks

8. Adcash

9. Adsterra

10. Bidvertiser


2. YouTube


अगर आप खोज रहे थे, की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो यूट्यूब दूसरे नंबर पर आता है, पैसे कमाने के मामले में यूट्यूब में आप वीडियोस बनाकर पैसे कमा सकते हैं, जितनी अच्छी आप की वीडियो होगी उतना ही ज्यादा लोग उसको देखेंगे और जितने ज्यादा लोग देखेंगे उतना पैसा आपको मिलेगा । 

यूट्यूब में आपको किसी टॉपिक के ऊपर एक बेहतरीन वीडियो बनाना है, जैसे कि मान लेते हैं कि आप SEO के ऊपर प्रॉपर नॉलेज लोगों को देते हैं ।

और आपका यूट्यूब चैनल गूगल ऐडसेंस से लिंक है तो उससे आपके वीडियोस पर ऐड जाएंगे और जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे उतने ही Ads लोगों को को भी देखेंगे ।

और जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो में दिखाई गई एड्स पर क्लिक करेंगे उतने ज्यादा चांसेस है कि आपकी इनकम बढ़ेगी ।

आप जितना ज्यादा क्वालिटी कंटेंट लोगों को देंगे आपको भी उतना ज्यादा बेनिफिट मिलेगा ।


3. Google AdSense


Google AdSense ब्लॉगिंग और यूट्यूब दोनों के लिए बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का Google AdSense ( ads network ) एक माध्यम है, जिससे आप अपने ब्लॉग या फिर YouTube चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं । और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं । 

ब्लॉग और यूट्यूब को Google AdSense से लिंक करना बहुत ही आसान होता है लेकिन गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना उतना ही मुश्किल । 

गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको आपके ब्लॉक में About us, Contact us, Privacy Policy, terms and condition, पेज को बनाना जरूरी होता है । 

और आपके यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस का प्रबल लेने के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे पूरे करने होते हैं तब जाकर आपका युटुब चैनल मोनेटाइज होगा और आप पैसे कमा सकते हैं ।

आप जितना चाहे उतना इससे कमा सकते हैं लेकिन इसकी भी एक सर्त हैं कि आपको लोगों को क्वॉलिटी कांटेक्ट देना जरूरी है । 


4. PPD Network


PPD Network से पैसे कैसे कमाए, PPD का फुल फॉर्म Pay per download होता है, अगर हम सिंपल भाषा में कहे तो जितने ज्यादा डाउनलोड होंगे उतना ही ज्यादा हमें पैसे मिलेंगे । 

जैसे आपके पास फोटो, वीडियो, या कोई एमपी3 songs है, और आप उनको दूसरे लोगों के द्वारा डाउनलोड करवाते हैं । जितने ज्यादा यूनिक यूजर आपके द्वारा दिए लिंक से डाउनलोड करते हैं, तब आपको उसके पैसे दिए जाते हैं । 

यह सबसे आसान तरीका है, पैसे कमाने के लिए इसमें आपको दूसरे लोगों से एक फाइल डाउनलोड करवाना होता है ।


Best Pay per download Network


नीचे आपको कुछ अच्छे पेपर डाउनलोड प्लेटफॉर्म नेटवर्क दिए गए हैं जिनसे आप अपने फाइल से लोगों को डाउनलोड करवा कर पैसे कमा सकते हैं यह कुछ गिने-चुने पीपीडी नेटवर्क है जो आपको सही में पैसे देते हैं । 

1. UploadOcean

2. ShareCash

3. AdscendMedia

4. FileIce.net

5. UsersCloud

6. DollarUpload

7. Up-load.io

8. Uploadsmith

9. DepositFiles.com

10. FileFactory.com


5. Affiliate Marketing


Affiliate Marketing Work


अगर आप खोज रहे थे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाए तो मैं आपको बता दूं एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है । अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन है । 

यह कमीशन बेस पर काम करता है । जैसे कि किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट है । और आप उसे कैसे भी कर के लोगों को लेने के लिए मना लेते हैं । और वह व्यक्ति आपके affiliate link से अगर प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है । 

Affiliate marketing करने के लिए आपको एक बहुत ही अच्छा लैंडिंग पेज बनाना होगा तब जाकर आप कुछ सेल कर सकते हैं यह फ्लैट मार्केटिंग का नियम है की लैंडिंग पेज बनाना बहुत जरूरी होता है ।


Best Affiliate Marketing Platform


नीचे आपको जितने भी affiliate प्लेटफार्म बताए गए हैं वे सब भरोसेमंद है आप इनमें से किसी का भी उपयोग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।

1. ClickBank.

2. CJ Affiliate.

3. ShareASale.

4. Amazon Associates.

5. PartnerStack.

6. Fiverr

7. Web hosting - Bluehost

8. VPN Affiliate Programs

9. Website Affiliate Programs

10. Travel Affiliate Programs


6. Email Marketing


ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, क्या आप जानना चाहते हैं । Email marketing भी घर बैठे पैसे कमाने का बहुत अच्छा ऑप्शन है । Email marketing का मेन कॉन्सेप्ट होता है लीड जेनरेशन जितने ज्यादा लीड्स आपके पास होंगे आपकी इनका उतनी ज्यादा होगी । 

लीड जेनरेशन क्या होता है ईमेल मार्केटिंग में जब हम किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन ईमेल के द्वारा करते हैं तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है । 

इससे कई तरह से किया जा सकता है, जैसे कि सोशल मीडिया के माध्यम से वेबसाइट या फिर ब्लॉक के द्वारा ईमेल मार्केटिंग किया जा सकता है ।

Email marketing के द्वारा आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं । और बहुत ही अच्छा खासा कमीशन पा सकते हैं ।


Best Email Marketing Platform/Software


नीचे आपको कुछ ईमेल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म/सॉफ्टवेयर दिए गए हैं जिसके द्वारा आप आसानी से ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं इनमें से कुछ तो फ्री हैं और कुछ के लिए पैसे देने होते हैं लेकिन आप फ्री वाले यूज कर सकते हैं । 

1. Sendinblue

2. Constant Contact

3. Mailerlite

4. Mailchimp

5. Autopilot

6. ActiveCampaign


7. Share Market


शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, आपने सुना होगा कि शेयर मार्केट से काफी अच्छा रिटर्न मिलता है, और इसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है । लेकिन शेयर मार्केट में कुछ ऐसे भी काम है जिनसे की आप अच्छी कमाई कर सकते हैं । 

और आपको स्टॉक मार्केट में निवेश करने की जरूरत नहीं है, करें डिमैट अकाउंट खुलवाने का काम, कमाई-प्रति अकाउंट 200 से 400 रुपए तक मिल सकते हैं । 

अगर आप शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो आपने डिमैट अकाउंट के बारे में जरूर सुना होगा । Stock market निवेश करने के लिए डिमैट अकाउंट लगता है । 

लोग ज्यादातर किसी ब्रोकर या बैंक से डिमैट अकाउंट खुलवा ते हैं । लेकिन आप बैंक या ब्रोकिंग हाउस से संपर्क कर डिमैट अकाउंट खुलवाने का काम शुरू कर सकते हैं । यह आपके लिए पार्ट टाइम काम हो सकता है एक अकाउंट खुलवाने के आपको 200 से 500 तक मिल सकते हैं । 

नोट - अगर आप यहां काम करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी आप इंटरनेट से ले सकते हैं पूरी जानकारी लेने के बाद ही आप यह काम करें ।


8. Link Shortener


लिंक शार्टनर से पैसे कैसे कमाए, चलिए एक उदाहरण से समझते हैं कि Link Shortener कैसे काम करता है, मान लेते हैं आपके पास एक फोटो है, 1000 लोग उस फोटो को आप से लेना चाहते हैं एक तो आप उन्हें ईमेल के द्वारा आसानी से दे सकते हैं । 

दूसरा आप लिंक शार्टनर के द्वारा दे सकते हैं, जिससे आपको अच्छा खासा पैसा मिल सकता है । अगर आपको $5 की सीपीसी मिलती है और 1000 unique लोग उस फोटो को डाउनलोड करते हैं तो आपको $5 मिलेंगे ।


Best Link Shortener To Earn Money Online


हमने आपको कुछ लिंग शॉट न जिससे आप पैसे कमा सकते हैं नीचे दिए हैं यह बहुत ही अच्छा लिंग शॉट में रहें जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं । और वे सभी आपको पैसे देते हैं लिंग शॉट करने के । आप इनमें से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं । और लिंग शॉट करके अपने दोस्तों को सेंड कर सकते हैं फेसबुक व्हाट्सएप पर ।

1. AdPayLink

2. Shorte

3. Shrinkearn

4. GPlink

5. ShrinkMe

6. Clk.sh

7. LinkSpy

8. linkvertise


9. Domain Name


से पैसे कैसे कमाए, आप एक डोमेन नेम खरीद कर लाखों कमा सकते हैं, 1997 में "shopping.com" domain name 5 मिलियन डालर के करीब में ख़रीदा गया था, अब आप सोच सकते हैं, कि एक डोमेन नेम आपको कितना पैसा कमा कर दे सकती हैं । 

एक अच्छा डोमेन नेम खोजने के लिए आपको बहुत रिसर्च करनी पड़ेगी, कौन सी एक नई कंपनी अभी मार्केट में आई है जिसका कोई वेबसाइट नाम नहीं है। 

आप उस कंपनी को ट्रैक कर सकते हैं और एक अच्छा डोमेन नेम खरीद सकते हैं जो उस कंपनी के नाम के ऊपर है । 

और उन्हीं को कांटेक्ट करके उन्हें sale सकते हैं । आप जितने में चाहे उतने में उस डोमेन नेम को बेच सकते हैं । 


डोमेन नेम कहां से खरीदें


आप एक अच्छी वेबसाइट से ही डोमेन नेम खरीदे जो well-established है और जिसे सभी लोग जानते हैं । हम आपको कुछ डोमेन नेम रजिस्टार के वेबसाइट के बारे में बता रहे हैं । 

1. Godadday.com

2. Bigrock.com

3. Name.com

4. Namecheap.com

5. Register.com


यह वेबसाइट से आपको बहुत अच्छी सर्विस मिलती हैं यह आपको होस्टिंग डोमेन नेम भी देते हैं और बहुत सारी सर्विसेस उनके द्वारा दी जाती हैं । 


डोमेन नेम कहां बेचे


वैसे तो आप रिसर्च करके सीधे कंपनी को भी बेच सकते हैं लेकिन आप ऐसी वेबसाइट पर भी अपने डोमेन को बेच सकते हैं । यह वेबसाइट popular and trustid भी आप यहां बेचेंगे तो बहुत लोग उस डोमेन को देखेंगे । और बहुत ज्यादा चांसेस है कि आपका डोमेन नेम बिक जाए अच्छी खासी प्राइस में ।

1. Sedo.com

2. Flippa.com

3. eBay.com

4. auctions.godaddy.com

5. snapnames.com

6. namejet.com


10. Earning apps


आपने पैसे कमाने वाले एप्स के बारे में बहुत सुना होगा, हम आपको कुछ ऐसे ही अर्निंग एप्स के बारे में बताने वाले जिनसे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं । 

इंडिया में ज्यादातर लोग एंड्राइड मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं इसीलिए मैं आपको एंड्रॉयड फोन से पैसे कमाने वाले ऐप्स के बारे में ही बताऊंगा । 

नीचे आपको जितने भी मोबाइल एप्स बताए गए हैं वह एंड्रॉयड के हैं और वह भरोसेमंद है और इनसे आप पैसे की उम्मीद कर सकते हैं।

यह पैसे देते हैं मैंने इनमें से कुछ का उपयोग किया है और मुझे पैसे भी मिल चुके हैं । आप भी उपयोग कीजिए और पैसे कमाए ।


10 बेस्ट पैसे कमाने वाले एप्स


नीचे बताएं ऐप्स में आप गेम भी खेल सकते हैं पैड सर्वे भी कर सकते हैं, और किसी दूसरे ऐप को डाउनलोड करके अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं । आप गेम खेल कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।

1. Swagbucks

2. Taskbucks

3. Moocash

4. MX player

5. Winzo gold

6. MPL

7. Data Back

8. Google Opinion Rewards

9. Roz Dhan

10. One Ad


11. Facebook Pages


Facebook page बनाकर पैसे कैसे कमाते हैं, क्या आप खोज रहे थे कैसे एक फेसबुक पेज बनाकर कैसे कमाया जाए । एक professional Facebook page बनाने के लिए आपको आपका Niche खोजना होगा । 

अगर आप का Niche हेल्थ से रिलेटेड है, तो आपको हेल्थ के बारे में कांटेक्ट पब्लिश करना होगा । आप 1 दिन में कम से कम तीन या चार कंटेंट पब्लिश करें इससे आपकी engagement बढ़ेगी ।

आपको दूसरे के साथ रिलेशनशिप बनाना चाहिए आपको ऐसे कांटेक्ट डालने चाहिए जिससे कि दूसरों की मदद हो सके, जिससे कि आपके फेसबुक पेज को लोग फॉलो करें । 


कैसे फेसबुक पेज से पैसे कमाए


जैसे-जैसे आप के फेसबुक पेज में Fan Base बढ़ता जाएगा । वैसे ही आपकी फेसबुक पेज को लोग ज्यादा जानते जाएंगे और रास्ते भी खुल जाएंगे पैसे कमाने के आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं । 

आप फेसबुक का मेक एंड ऑफर फीचर का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट को फेसबुक के द्वारा बेच सकते हैं । आपको बस किसी प्रोडक्ट का लिंग अपने Link Box में देना होता है ।


Facebook Freelance Marketing बनकर पैसे कमाए


क्या आप फेसबुक को 10 साल से यूज कर रहे हैं, और आप रोज एक्टिव रहते हैं फेसबुक पर तो यह काम आपके लिए हैं । आपको फेसबुक के हर फीचर के बारे में पता होगा । 

आपको पता होगा फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं, फेसबुक ग्रुप कैसे बनाते हैं, फेसबुक के स्टेटस फेसबुक पोस्ट कब करना चाहिए कौन से दिन पोस्ट करने से परफॉर्मेंस अच्छी होती है । 

1. फेसबुक के स्टैटिक्स पढ़ना ।

2. कब पोस्ट करना चाहिए ।

3. Post करने के लिए strategy planning ।

4. Facebook friendly content ।

5. किस तरह के कांटेक्ट लो ज्यादा पसंद करते हैं ।

अगर आपको यह पांच चीजें अच्छी तरह से होता है तो आप एक रिलायंस फेसबुक मार्केट हैं । आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।


Facebook Account को बेच कर पैसे कमाए 


फेसबुक के मार्केट में फेसबुक पेज को बनाकर उसे उसी मार्केटर को भेजना एक फ्रेंड सा बन गया है मार्केट है आपके पेज को अपने मार्केटिंग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं । 

आपको भी एक ऐसा फेसबुक पेज बनाना चाहिए जिसमें 10,000 से ज्यादा मेंबर हो तब जाकर आपका फेसबुक पेज आप बेच सकते हैं । जितने ज्यादा आपके फेसबुक पेज में followers होंगे तो आप कीमत भी उतनी ले सकते हैं । 


एक फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाए


अगर आप फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप को 10 - 12 हजार से ज्यादा मेंबर्स की आवश्यकता होगी । और यह ध्यान रखें कि वे सभी मेंबर्स हमेशा एक्टिव रहने चाहिए । 

फेसबुक पर अपने मेंबर्स को इंगेज रखने के लिए आप रिलेवेंट क्वेश्चन, इमेजेस, ब्लॉग पोस्ट, पोल्स की मदद से कर सकते हैं । 

आप नीचे बताएं तरीकों से फेसबुक ग्रुप से पैसे कमा सकते हैं ।

1. एफिलिएट मार्केटिंग से

2. Paid Serveys से

3. Product/Book को बेचकर 

4. Sponsored content को Publish करके


12. Instagram


से पैसे कैसे कमा सकते हैं, आपको एक Instagram account चाहिए । और एक रिसर्च, किसकी एक अच्छी टॉपिक की Niche एक ऐसा विषय जिसमें आप लोगों को अच्छा कांटेक्ट प्रोवाइड कर सकें ।

अगर आपको Niche Word समझ नहीं आ रहा तो मैं आपको एक एग्जांपल दे कर सो जाता हूं । मान लीजिए आपको टेक्नोलॉजी gadgets पसंद है । और आप उसी के रिलेटेड ही अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालते हैं ।

तो वह आपका Niche कहलाता है । आप  technology gadgets के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में विस्तार से बताना ही Niche कहलाता है । Niche चुन लेना ही काफी नहीं होता आप को अपने Instagram page का नाम भी देना होगा। और schedule तैयार करना होगा कि आप कब पोस्ट अपलोड करेंगे । आपको आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में इंगेजमेंट चाहिए

जोकि daliy पोस्ट करने से आएगा कुछ भी ऐसे पोस्ट नहीं करना है कुछ यूनिक कांटेक्ट होना चाहिए जो लोगों को पसंद आए ।


इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए


1. अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी दूसरे के इंस्टाग्राम का अकाउंट को प्रमोट करते हैं तो प्रमोट करने के लिए आपको पैसे दिए जाते हैं । यह तभी होगा जब आपका फैन बेस बहुत बड़ा होगा ।


2. Brand को promote करके


जब आपके Instagram account को 10 से 15000 हजार लोग फॉलो कर रहे होंगे और वह daliy Instagram एक्टिव यूज़र होंगे । और आपका  टेक्नोलॉजी Niche होगा । तो आप किसी भी new technology gadgets को promote कर सकते हैं अपनी Instagram account पर


3. Affiliate marketing se


आप अपनी Instagram account affiliate प्रोडक्ट को भी प्रमोट कर सकते हैं, इसके लिए भी वही कंडीशन है कि आपके इंस्टाग्राम पर बहुत सारे फॉलोअर्स होने चाहिए जो आपके पोस्ट को रोज पढ़ते हैं । और आपके किसी भी लिंक को क्लिक करते हैं ।


4. Instagram account को बेचकर


अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में अच्छे फॉर लवर्स और इंगेजमेंट हैं और आपका Instagram account किसी Niche पर है । तो समझ लीजिए कि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बिक जाएगा अच्छे खासे पैसे में सबसे इंपोर्टेंट है कि आप engagement aur follower को बनाए रखें । अब आप यह नहीं पूछेंगे कि Instagram में कितने followers पर पैसे मिलते हैं ।


13. WhatsApp


क्या आप सोच रहे हैं की हम व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमा सकते हैं, जी आपको बताना चाहूंगा कि आप व्हाट्सएप से भी पैसे कमा सकते हैं । कैसे? यही जानने के लिए आगे पढ़िए ।

WhatsApp एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिससे लाखों लोग जुड़े हैं और एक अपॉर्चुनिटी भी है इससे पैसे कमाने के लिए कैसे?


WhatsApp से पैसा कमाने के 6 सबसे अच्छे तरीके

1. Link Shortening
2. PPD Network
3. Referral Program
4. Affiliates Marketing
5. Paid promotion
6. Reselling

आपने इन सब के बारे में ऊपर पढ़ लिया है कि कैसे काम करते हैं । 


14. Blog/Website Selling


अगर आपके पास एक ब्लॉग है और एक वेबसाइट है तो आप उससे पैसे कैसे कमा सकते हैं इस बारे में हम बताने वाले हैं । ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है?

तो मेरे प्यारे दोस्तों एक ब्लॉक से बहुत कमाई की जा सकती है जितनी आप सोच भी नहीं सकते कैसे? ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं पहला तरीका तो यह है कि आप गूगल ऐडसेंस है अप्रूवल ले ले और एड्स के थ्रू आपका अर्निंग होगा ।

और दूसरा तरीका है ब्लॉक या website बनाकर उसे दूसरे लोगों को बेचना । जितनी अच्छी आपकी वेबसाइट या फिर ब्लॉक होगी और उसमें ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता होगा तो आप सोच सकते हैं, कि आपकी ब्लॉग या वेबसाइट कितने में बिक सकती है ।

बेस्ट वेबसाइट जहां आप अपने वेबसाइट/ब्लॉग को बेच सकते हैं, वेबसाइट को बेचना और खरीदना Website Flipping कहलाता है ।

1. Website Broker
2. SEDO
3. Afternic
4. Free market
5. Flippa


15. Photos Selling


फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाए? अगर आपके पास एक DSLR कैमरा है या कोई अच्छा सा मोबाइल फोन, जिसमें कि कैमरा बहुत अच्छा है और आपको नेचर की फोटो या फोटोग्राफी करना पसंद है तो आप फोटो सेलिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

फोटोस तो आप अपने मोबाइल या डीएसएलआर कैमरा से खींच लेंगे लेकिन उसे बेचेंगे कहां थोड़ा सब्र कीजिए उसे भी हम बताएंगे आप कहां बेच सकते हैं अपनी फोटो को । ऑनलाइन फोटोस को बेचने के लिए आपको वेबसाइट्स की जरूरत होगी।


ऑनलाइन फ़ोटो बेंचने की 6 Websites


1. ShutterStock
2. PhotoArtGallery
3. CreStock
4. Imagekind
5. Pixmac
6. Bigstock


कुछ जरूरी बातें


1. अगर आपको रियल में काम करना है तो आप Real वर्क कीजिए किसी के फोटो को कॉपी पेस्ट मत कीजिएगा ।
2. इन वेबसाइट्स की पॉलिसी होती है और आपको उसी के हिसाब से चलना होगा ।
3. इन वेबसाइट में आपके द्वारा अपलोड की गई फोटो को वेबसाइट वाले जांच करते हैं जांच होने के बाद उसे अप्रूवल करते हैं । 24 या 72 घंटे लगते हैं ।
4. आप जितने चाहे उतने फोटोज अपलोड कर सकते हैं जैसे ही आपका फोटो बिकेगा, तो आपको आपके अकाउंट में पैसे दे दिए जाएंगे ।

नोट - इन वेबसाइट पर आप भरोसा कर सकते हैं, पैसे देने के मामले में यह किसी को धोखा नहीं देते है आपको आपका पूरा पैसा आपके पेपल अकाउंट या बैंक में भेज दिया जाता है ।


16. Dropshipping


क्या आप भी ड्रॉपशिपिंग का व्यापार कर पैसा कमाना चाहते हैं? Dropshipping का मेन कॉन्सेप्ट कम दाम के प्रोडक्ट को अधिक दाम में बेचना ड्रॉपशिपिंग कहलता हैं । चलिए जानते हैं Dropshipping व्यापार का काम कैसे करते हैं ।


ड्रॉपशिपिंग के जरिए, कैसे कमाए जाते है पैसे?


आप Amazon and Flipkart जैसे ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर बना सकते हैं जिसमें आप अपने मनपसंद के प्रोडक्ट्स रख सकते हैं । अपना खुद का एक ऑनलाइन स्टोर होने का बहुत फायदा होता है । सब कंट्रोल आपके हाथ में होता है ।


ड्रॉपशिपिंग व्यापार से पैसे कैसे कमाए


चलिए एक उदाहरण से समझते हैं ड्रॉपशिपिंग बिजनेस को मान लेते हैं कि आप एक टी-शर्ट बेचना चाहते हैं जिसकी कीमत है ₹300 और आप इसे ड्रॉपशिपिंग में 350 बेचेंगे । तो आप ₹50 कमा सकते हैं आसानी से ।

लेकिन आप को ध्यान रखना है, कि आप सर्विस भी उतना ही अच्छा दें जितनी अच्छी आपकी सर्विस होगी, लोग उतना ही ज्यादा आपके वेबसाइट से खरीदना पसंद करेंगे आप क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान दीजिए ना की प्राइस पर ।

और अपना एक ब्रांड बनाइए गुड क्वालिटी के साथ और अच्छी प्राइस रेंज में ड्रॉपशिपिंग से आप एक बहुत अच्छा बिजनेस बना सकते हैं ।


Dropshipping व्यापार कैसे काम करता है


इसमें आपको दुकान में बैठने की जरूरत नहीं होती और ना ही कोई एरिया चाहिए सब काम ऑनलाइन होता है, आपको बस एक प्लेटफार्म चाहिए आपके दुकान को बनाने के लिए यानी की वेबसाइट उसी वेबसाइट पर आपकी सारी चीजें होंगी । लोग कैसे आएंगे कैसे सामान खरीदेंगे सब जानकारी आपको अपनी वेबसाइट पर देनी होगी ।

आप जो भी सामान बेचते हैं वह सामान आपका नहीं होता वह किसी दूसरी कंपनी का होता है, आप बस उस कंपनी का प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करते हैं ।

आप को सामान पहुंचाने की भी जरूरत नहीं होती आप "ऐमेज़ॉन fulfillment" से जो भी ऑर्डर आएगा उसे पहुंचा सकते हैं अमेजॉन वाले आपका प्रोडक्ट उस व्यक्ति तक पहुंचा देंगे जिसने इस प्रोडक्ट को ऑर्डर किया होगा ।


Dropshipping supplier


सप्लायर वह होता है जो आपके सामान को आपके घर तक लाता है । आपको यह ध्यान रखना होगा कि कितने दाम में, किस तरह से, और कितने दिन के अंदर, सप्लायर आप तक सामान डिलीवरी करता है ।

और प्रोडक्ट कैसा है उसकी क्वालिटी कैसी है यह सब आपको पता होनी चाहिए तभी जाकर आप उस सामान की लिस्टिंग अपनी वेबसाइट पर करें । आपको बेस्ट क्वालिटी देनी है ड्रॉपशिपिंग के बिजनेस में आपको या हमेशा ध्यान रखना है । सप्लायर के ऊपर ही सारा बिज़नस टिका होता है इसीलिए आप अच्छे से अच्छा सप्लायर ढूंढे. जिनसे आप अच्छी क्वालिटी का समान अच्छे दाम में खरीद सके,

कस्टमर तक प्रोडक्ट कैसे पहुंचाएं

जब भी कोई कस्टमर आपकी वेबसाइट से सामान खरीदता है तो सामान को पहुंचाने की जिम्मेदारी भी होनी चाहिए । सामान को पहुंचाने का काम आप अमेजॉन फुलफिलमेंट पर छोड़ सकते हैं ।

Amazon fulfillment एक ऐसी सर्विस है जो लोगों तक आपके प्रोडक्ट दिए गए प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाती है और कुछ कमीशन आपको उनको देना होता है ।


Dropshipping के मुख्य लाभ


1. इंटरनेट के द्वारा आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट या रीसेलर से सीधा संपर्क कर सकते हैं ।
2. इसमें आपको स्वयं प्रोडक्ट नहीं बनाना होता है।
3. जब भी आर्डर आता है तो आप कंपनी seller से उस प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं ।
4. आप कोई भी प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर बेच सकते हैं ।
5. सबसे बड़ा लाभ इसमें कमीशन बहुत अच्छा होता है ।
6. खुद का एक online shopping store / बिजनेस होता है ।


ड्रॉपशिपिंग में इन बातों का ध्यान रखें


1. इस बिजनेस में आप कौन ज्यादा लालच नहीं करना है । ₹100 की चीज को आप ₹400 में ना बेचे ।
2. आपको उन लोगों तक पहुंचना है जो उस सामान को खरीद सकते हैं सही कस्टमर खोजना होगा । आप Google ads, Facebook ads की मदद ले सकते हैं ।
3. Verified seller से ही प्रोडक्ट खरीदे और सही लोगों तक पहुंचाएं ।
4. आपको यह ध्यान रखना है कि आपका ग्राहक खुश रहें जब भी आप के प्रोडक्ट में कोई खराबी आती है, और आपका कस्टमर आपसे कांटेक्ट करता है तो उसकी पूरी मदद करें । और सामान वापस मंगा लें और अच्छी सर्विस देने की कोशिश करें ।
5. जब भी आप कोई प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट पर डालते हैं उससे पहले सेलर से पूरी जानकारी ले लें उस प्रोडक्ट की ।
6. कभी भी अपने ग्राहकों को धोखा मत दीजिए ग्राहक है तो ही आपका बिजनेस है ।


इससे करे ड्रोपशिपिंग का काम


1. Shopify की मदद से आप एक बेहतरीन ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर बना सकते हैं । Dropshipping का लगभग 90% काम आप Shopify की मदद से कर सकते हैं ।
2. AliExpress - यह एक सप्लायर वेबसाइट है इस वेबसाइट से आप अपनी मनपसंद की प्रोडक्ट मंगवा सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर लिस्ट कर सकते हैं ।
3. SaleHoo
4. Worldwide Brands


17. Pop Ads


se paise kaise kamaye, popads.net एक सीपीएम वेबसाइट है CPM का मतलब ( cost per mile ) होता है, यह एक advertisement company हैं। जो जिसे भी तरह के ब्लॉग या वेबसाइट पर ads देखती है।

Popads में लॉगिन करना बहुत आसान है, आपको आपके वेबसाइट / ब्लॉग को popads से कनेक्ट करना होता है, add करना भी बहुत आसान है । अपने ब्लॉग website का यूआरएल डाल कर कोन सी कैटेगरी में आपका ब्लॉग हैं उसको चुनना होता है उसे बाद सबमिट करना होता है ।

फिर 24 घंटे के अंदर आपका ब्लॉग approved हो जाएगा उसके बाद आप अपने ब्लॉग में ads code लगा कर पैसे कमा सकते हैं।

आप इसे वर्डप्रेस और ब्लॉग्स्पॉट दोनों में उपयोग कर सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति आपके एड्स को देखेगा तो आपको कुछ इनकम होगी ।


Popads money withdraw


इसमें पैसे निकालना बहुत आसान है जब भी आपके popads अकाउंट में 5$ होंगे तो आप उसे अपने PayPal account में withdraw कर सकते हैं आसानी से इस website पर आप भरोसा कर सकते हैं। 


18. Freelancer


फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए आप एक फ्रीलांसर बन कर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं । इंडिया में बहुत लोग फ्रीलांसिंग का उपयोग कर बहुत अच्छे पैसे कमा रहे हैं ।

आप भी तैयार हो जाइए पैसे कमाने के लिए सबसे पहले जान ले की freelancing आखिर होता क्या है । Freelancing आपके द्वारा काम किए गए के बदले में पैसे लेना है । चलिए एक उदाहरण से समझते हैं ।


फ्रीलांसिंग क्या है?


मान लीजिए आप एक बहुत अच्छे photo editor है । और आपने अपनी एडिट की हुई फोटो को इंस्टाग्राम, फेसबुक में अपलोड करते हैं । और अचानक किसी दिन एक कंपनी से आपको कॉल आता है । वह कंपनी आपको अपनी कंपनी का freelancer बनाना चाहेगी । आप उस कंपनी में फोटो एडिटिंग का काम करेंगे । और बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे यही यही freelancing कहलाता है । आपके काम के बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे ।


Best Freelancing Websites


फ्रीलांसिंग का काम आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं हम आपको कुछ बेहतरीन फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आप काम करके पैसे कमा सकते हैं । इसे आप पार्ट टाइम भी कर सकते हैं और कैरियर की बना सकते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है ।


Best freelance websites for beginners

1. Freelancer.com
2. Peopleperhour
3. DesignCrowd
4. 99designs
5. Upwork
6. Fiverr
7. Simply Hired

इन वेबसाइट का काम होता है आप के टैलेंट को सही लोगों तक पहुंचाना और आपके काम के बदले पैसे देना । आपको पैसे की चिंता नहीं करनी है यह वेबसाइट आपके काम के बदले आपके बैंक में पैसे देगी । और कुछ परसेंट अपने पास रखती है ।


फ्रीलांसिंग वेबसाइट कैसे काम करती है


अगर आपको सिंपल भाषा में बताया जाए तो फ्रीलांस वेबसाइट में काम करवा भी सकते हैं और खुद भी काम कर सकते हैं । अगर आपको फोटो एडिटिंग आती है और आप अपना प्रोफाइल फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर बनाते हैं तो आप सेलर हैं ।

और अगर किसी व्यक्ति को फोटो एडिटिंग का काम करवाना है तो फ्रीलांसिंग में वह व्यक्ति बायर कहलाया जाता है । आप दोनों काम इसमें कर सकते हैं । काम करवा भी सकते हैं और खुद भी काम कर सकते हैं और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं फ्रीलांसिंग से ।


Freelancing Services


Freelancing websites मैं आपको हर तरह का काम मिलेगा छोटे से छोटा बड़े से बड़ा आप कोई भी काम करवा सकते हैं और कोई भी काम खुद ही कर सकते हैं । फ्रीलांस वेबसाइट का सबसे बड़ा फायदा यही होता है । जैसे कि

1. Web designing
2. फोटोशॉप
3. Content writer
4. SEO expert
5. लोगो डिजाइन
6. Data entry
7. Website design
8. Book writing
9. Video editing
10. Web scraping
11. फोटो एडिटिंग
12. Graphics & Design
13. Programming & Tech

और भी बहुत सारे काम आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट की मदद से कर सकते हैं । आपको जो कुछ भी आता है आप यहां पर कर सकते हैं ।


19. Reselling


से पैसे कैसे कमाए, reselling भी कुछ कुछ  dropshipping की तरह होता है, इसमें भी आपको किसी प्रोडक्ट को कम दाम में खरीदना है और अधिक भाव में बेचना है । आज के टाइम में reselling का काम करने से आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं । इंडिया ने बहुत से ऐसे ऐप हैं जिससे आप री सेलिंग का काम कर सकते हैं ।


Best Reselling moblie Apps

1. Shop 101
2. Hiboss
3. Glowroad
4. Meesho
5. Club factory

इन मोबाइल ऐप्स की मदद से आप सब काम अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं री सेलिंग का काम बहुत आसान हो गया है इन मोबाइल ऐप्स की वजह से ।


20. Make Apps


क्या आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल एप्स बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं । आप मोबाइल ऐप बना कर दो तरह से पैसे कमा सकते हैं ।

1. एडवर्टाइजमेंट के द्वारा

अगर आपने अपने आपका प्रमोशन अच्छी तरह से किया होगा तो आपके पास बहुत बड़ा फैन बेस होगा और उसी का फायदा उठा सकते हैं आप उन लोगों को एडवर्टाइजमेंट दिखा कर पैसे कमा सकते हैं । आप एडवर्टाइजमेंट के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं । Google admob, Adcolony Vungle ।

2. In app purchase के द्वारा

अगर आपने एक ऐसा ऐप बनाया है जिसमें बहुत अधिक valuable कांटेक्ट है और उसमें एडवांस फीचर है तो आप उस ऐप को फ्री मत दीजिए । बल्कि उसे लोगों को पैसे देकर खरीदने के लिए बोल सकते हैं और एक वादा कर सकते हैं कि हम आपको valuable content or advance feature देंगे ।


गूगल प्ले स्टोर में अपना ऐप सबमिट कीजिए


अगर आप गूगल प्ले स्टोर में अपने आप को डालते हैं तो वह एक सिक्योरिटी हो जाता है क्योंकि गूगल उन्हें एप्स को अलग करता है जो बहुत अच्छे होते हैं । गूगल बहुत अच्छे ऐप को ही अपने से प्रमोट करता है फ्री में ।

लेकिन आपको गूगल प्ले स्टोर में ऐप को सबमिट करने के लिए $25 देने होते हैं तब जाकर आप गूगल प्ले स्टोर में जितने चाहे उतने एप्स को डाल सकते हैं ।

आप गूगल प्ले स्टोर से अपने ऐप को प्रमोट भी कर सकते हैं और भी बहुत सारे फीचर आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाते हैं ।


21. Tuition


Online Tutor बनकर घर बैठे पैसे कैसे कमाए. लॉकडाउन के चलते हम किसी दूसरे के घर जा कर पढ़ाई नहीं कर सकते इसीलिए आज के टाइम में ऑनलाइन ट्यूशन ही बेस्ट है । लेकिन पढ़ाने वाला भी बेस्ट होना चाहिए ।

अगर आप एक टीचर है तो आप स्टूडेंट्स को बहुत अच्छे से पढ़ा सकते हैं यह आपके लिए बहुत हेल्प हो सकता है और दूसरे भी आपकी हेल्प ले सकते हैं।


YouTube Online Tuition


आप एक और बेहतरीन काम कर सकते हैं अपना खुद का एक एजुकेशन यूट्यूब चैनल खोल कर जिसमें आप पहली क्लास से लेकर दसवीं क्लास तक के स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं फिर आप कॉलेज की स्टूडेंट को भी पढ़ा सकते हैं ।

एजुकेशन के ऊपर यूट्यूब पर ऑलरेडी बहुत से चैनल है आपको भी एक यूट्यूब चैनल बनाना है अच्छे टॉपिक उसके ऊपर । आपके यूट्यूब चैनल को ग्रो होने में थोड़ा टाइम लगेगा लेकिन आपको हां नहीं मानना है daliy वीडियोस डालते रहिए । valuable conten लोगों को दीजिए ।


इन वेबसाइट्स की मदद से आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हैं ।


हमने आपको नीचे कुछ बेहतरीन वेब साइट्स के बारे में बता रखा है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन ट्यूशन पर आ सकते हैं स्टूडेंट्स को और आपको मंथली पेमेंट मिलेगी ।

आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इन्हें कांटेक्ट कीजिए कांटेक्ट करना बहुत ही आसान है आप ईमेल भी कर सकते हैं । अपना सब कुछ सबमिट करने के बाद यह कंपनी आपको एक टीचर ग्रुप में ले लेगी । और आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

1. Vedantu.com
2. MyFavTutor.com
3. BharatTutor.com
4. Unacademy
5. Udemy
6. Byjus


22. Logo Design


लोगो बनाकर पैसे कैसे कमाए, क्या आपको लोगो डिजाइन करना पसंद है या आपको ग्राफिक डिजाइनिंग पसंद है । अगर ऐसा है तो यह आपके लिए हो सकता है आप लोगों डिजाइनिंग करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं आज के डिजिटल युग में लोगो डिजाइनिंग करना बहुत मायने रखता है ।

हर एक नई कंपनी अपना लोगो बनवाना चाहती है और यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है आपके लिए, Logo ही एक ऐसी चीज होती है जिससे कि आपकी कंपनी लोगों को पता चलती है ।


Logo क्या होता है?


Logo किसी कंपनी का एक पहचान पत्र कैसा होता है जिससे कि यह पता चलता है कि यह कंपनी क्या काम करती है और लोगों को कैसी सर्विस देती है । Logo का एक बिजनेस में बहुत महत्व होता है।

Logo डिजाइन कैसे करते हैं?

LOGO डिजाइन डिजाइन करने के लिए मार्केट में बहुत सारे सॉफ्टवेयर उपलब्ध है आप लोगों ने जब मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं और पीसी/कंप्यूटर में प्रोफेशनल की तरीके लोगो डिजाइन किया जा सकता है ।

अगर आप अपने मोबाइल फोन से लोगों की जॉइनिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए प्ले स्टोर में बहुत सारे ऐप्स हैं जो लोगो डिजाइन पर बेस हैं ।

और अगर आपको प्रोफेशनली लोगो डिजाइन करना है तो आप नीचे बताएं सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं इसमें कुछ फ्री है और कुछ paid है । आप इन सॉफ्टवेयर को इंटरनेट से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं ।

1. GIMP ( FREE SOFTWARE - PC )
2. Inkscape ( MACOS, WINDOWS LINUX )
3. Canva ( IOS, ANDROID, WEB )
4. ADOBE ILLUSTRATOR ( PC )
5. ADOBE PHOTOSHOP ( PC )
6. COREL DRAW ( PC )

इन सॉफ्टवेयर की मदद से आप आसानी से लोग रीजन कर सकते हैं लोगो डिजाइन करने के लिए सभी फीचर इसमें ऑलरेडी मौजूद होते हैं ।


Logo Making कर पैसे कैसे कमाए


आपको clients की जरूरत होगी जो आपसे लोगो डिजाइन करवाएं और बदले में आपको पैसे दे, ऐसे बहुत सारे वेबसाइट से जहां आप लोगो डिजाइन का प्रोफाइल बनाकर लोगो डिजाइनिंग कर सकते हैं ।

Fiver एक फ्रीलांस वेबसाइट है जहां आप लोगो डिजाइनिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं प्रोफाइल बनाने का आपको कोई पैसा नहीं लगता अपना सभी डिटेल इस वेबसाइट पर डाल दीजिए ।

और अपना पहला gig यानी आप क्या काम करते हैं, बनाइए लोगो डिजाइनिंग का आप लोगों को कैसे सर्विस देंगे यह सब आप उस में डाल दीजिए फिर कुछ महीनों के बाद आपको लोगों के मैसेज आने स्टार्ट हो जाएंगे । और आप अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं ।


23. E-commerce Website


आप अपना खुद का एक इकॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं या फिर ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग गुजर जाए, आज के टाइम इन दोनों ही काम करना बहुत आसान है लेकिन दोनों काम में सक्सेस पाना बहुत मुश्किल आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी इन काम को करने के लिए ।

आप shopify से अपना खुद का एक इकॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं आप ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर बना सकते हैं Shopify की मदद से ।


24. Website Designing


क्या आप वेबसाइट डिजाइनिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं आज के टाइम में वेबसाइट डिजाइन करके पैसे कमाना बहुत आसान हो गया है कैसे?

आपको इंटरनेट की मदद से लोगों बनाने का एक बहुत ही बढ़िया आइडिया ले सकते हैं । वेब डिजाइनिंग से आप पैसे कमा सकते हैं इन वेब साइट्स की मदद से fiverr, freelancer, upwork जहां से आप एक perfect client ढूंढ सकते हैं ।

Best Web design software for HTML

1. Atom text editor
2. Adobe Dreamweaver
3. Coffee Cup HTML Editor
4. Flutter
5. Sublime
6. Open Element
7. Notepad++

Best Web Design Software Builder Drag&Drop

1. WordPress
2. SiteBuiler
3. Weebly
4. Gator Builder
5. Constant Contact Builder

Best IDE For Web Development

1. Microsoft Visual Studio
2. Atom
3. PhpStorm
4. NetBeans
5. Web Storm
6. Intellij Idea

Best web design education websites

1. Coursera
2. edx
3. खान एकेडमी
4. Udemy
5. Duolingo

इन सब की मदद से आप एक पर्फेक्ट वेब डिजाइनर बन सकते हैं और अपनी खुद की एक कंपनी खड़ी कर सकते हैं अच्छी नॉलेज के साथ ।


25. Online Paid Survey


क्या आप घर बैठे ऑनलाइन सर्वे जॉब करना चाहते हैं? बहुत सी कंपनी ऑनलाइन सर्वे करवाती है अपने बनाए किसी प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा कर और आपको बस उसमें राय देनी होती है कि यह कैसा है प्रोडक्ट, इंटरनेट में बहुत से ऑनलाइन पैड सर्वे वेबसाइट हैं ।

हम आपको सिर्फ ओरिजिनल वेबसाइट के बारे में ही बताएंगे जहां से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं । Online survey job में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता बस सामने से जो क्वेश्चन आया उसका जवाब देना होता है Yes Or No में
इसमें बताए Q बहुत आसान होते हैं कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति इसका जवाब आसानी से दे सकता है।

Best Online Survey Websites

1. Clik Sense
2. Neobux
3. Swagbucks
4. Ipanal
5. Toluna
6. Telly Plus
7. India Speaks
8. Global test market
9. Paid view point
10. Valuedopinons


26. OLX


से पैसे कैसे कमाए OLX एक बहुत बड़ी marketplace इंडिया में ओ एल एक्स की मदद से आप अपने घर में पड़ा कोई भी पुरानी चीज/ सामान बेच सकते हैं और किसी सामान की जरूरत हो तो आप सामान खरीद भी सकते हैं ।

सामान खरीदने या बेचने के लिए आपको इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप फेसबुक या गूगल की मदद से लॉगिन कर सकते हैं । या फिर आप अपना ईमेल नंबर नाम पासवर्ड डालकर भी लॉगिन कर सकते हैं।


OLX पर सामान कैसे बेचे?


1. इसमें समान बेचना बहुत ही आसान है, आपको एलेक्स के होम पेज पर आना है, सबसे ऊपर आपको Sell button पर क्लिक करना है
2. उसके बाद आपको कैटेगरी देखना है आपकी सामान कौन सी कैटेगरी में आती है और आपको उसी कैटेगरी को क्लिक करना है ।
3. उसके बाद अपने प्रोडक्ट का नाम डालना है । और उसके बारे में कुछ डिस्क्रिप्शन लिखनी है जैसे कि उसमें कोई प्रॉब्लम तो नहीं है ।
4. उसके बाद आप प्राइस सेट कर सकते हैं आप अपने प्रोडक्ट को कितने में बेचना चाहते हैं।
5. और आपने प्रोडक्ट का चार पांच फोटो खींचकर अपलोड कर सकते हैं ।
6. और आप की लोकेशन विद आना जरूरी है ताकि लोगों को पता चले आप कहां रहते हैं ।
7. फिर आपको Post Now पर क्लिक कर देना है
8. उसके बाद आपकी एड रन होना स्टार्ट हो जाएगी और कोई भी आदमी अगर उस कैटेगरी में सर्च करता है तो आपकी भी प्रोडक्ट उस पर आएगी ।


ओ एल एक्स पर सामान कैसे खरीदें?


जितना आसान समान बेचना है उतना ही आसान सामान को खरीदना भी है चलिए देखते हैं कि सामान कैसे खरीदते हैं ।

1. आपका जो भी सामान चाहिए उसे सर्च बॉक्स पर सर्च कर सकते हैं जैसे की मुझे मोबाइल फोन चाहिए । तो में मोबाइल लिखूंगा ।
2. फिर मेरे एरिया में जितने भी मोबाइल बेच रहे होंगे सभी की लिस्ट मुझे दिखाए जाएगी । फिर में कोई भी फोन ले सकता हूं ।
3. जैसे ही मैं किस मोबाइल को क्लिक करता हूं तो मोबाइल कि सभी जानकारी मुझे मिल जाएगा । फिर अगर मुझे मोबाइल पसंद आता है तो में सेलर सा चार्ट भी कर सकता हूं प्राइस को काम करने के बारे में ।
4. अगर डील पैकी हो जाती हैं तो में मोबाइल खरीद सकता है ।

आप इन्हें का उपयोग करके कोई भी पुराने सामान को बेच सकते हैं अच्छे प्राइस पर और अच्छे पैसे कमा सकते हैं । आप इसमें ऑनलाइन जॉब कर के भी पैसे कमा सकते हैं जैसे कि आप इसमें sales marketing, designer, teacher, accountant, driver, data entry ।


27. Earning Games


2020 में गेम खेल कर पैसे कमाना बहुत आसान हो गया है आजकल इंडिया में हर कोई पैसे वाला गेम खोजता है जिससे थोड़ी पैसे आ सके और अपने मोबाइल का रिचार्ज करवा सकें ।

मैं आपको ऑनलाइन गेम से पैसे कैसे कमाए के बारे में बताने वाला हूं इंटरनेट में बहुत से ऐसे गेम है जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं गेम खेलकर ।


Best Games khel kar paise kamane wale mobile Games


इस लिस्ट में आपको गेम खेल कर पैसे जितने का ऐप बताया गया है आप कोई भी गेम खेल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।

नोट - आपके पास एक स्मार्ट फोन होना जरूरी है । और उसमे कम से कम 4जीबी का RAM, प्रोसेसर भी होगा तभी आप इन apps। को बहुत अच्छे से उपयोग

1. MPL Mobile Game
2. WinZo Gold
3. Paytm first game
4. Swagbucks
5. InboxDollars
6. RummyPassion
7. GamerSaloon
8. Big time cash

इन सब का उपयोग करके आप ज्यादा पैसे तो नहीं कमा सकते लेकिन आपके मोबाइल के रिचार्ज के लिए हो जाएगा ।


28. Facebook Marketing


क्या आपके पास फेसबुक में पेज या फिर ग्रुप है जिसमें 10000 से भी ज्यादा मेंबर जुड़े हैं अगर ऐसा है तो आप फेसबुक मार्केटिंग कर सकते हैं और अपने ग्रुप और पेज कमा सकते हैं ।

आप अपने फेसबुक में paid प्रमोशन कर सकते हैं, छोटी मोटी कंपनी का जिसके बाद में आपको वह कंपनी कुछ पैसे देगी । आप Facebook page aur Facebook group बनाकर फेसबुक पर अपनी मार्केटिंग कर सकते हैं और खुद भी एक ब्रांड बना सकते हैं जो ऑर्गेनिक प्रमोशन करता है ।

आप इससे एक बिजनेस भी तैयार कर सकते हैं आप कौन ज्यादा से ज्यादा मेंबर्स को अपने फेसबुक पेज या ग्रुप में जोड़ना होगा जितनी बड़ी आपकी नेटवर्क होगी । इतना ही बड़ी आपकी कंपनी होगी और आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं ।


Facebook Marketing Tips

1. Create Perfect Nicha Page/Group
2. Daliy Niche Base Post
3. Engagement Post
4. Question & Answer 1 Week
5. Create FB Ads
6. Gole 10k Follower


29. Google Ads & Bing Ads


क्या आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का तरीका जानना चाहते हैं, मुझे पैसे कमाने है आप Google Ads & Bing Ads से पैसे कैसे कमा सकते हैं । बताने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूं कि इसमें थोड़ी इन्वेस्टमेंट करनी होगी । Google Ads & Bing Ads को रन करने के लिए  अपने देखा ही होगा जब भी अपने कभी गूगल या फेसबुक में कोई भी देखते देखते आपको ads दिखाई जाती है ।

आप भी कुछ उसी तरह के ads Run कर सकते हैं, इसके लिए आप Google adwords पर जाकर login कर सकते हैं । और अपना Ad Run कर सकते हैं । यही काम आप बिंग सर्च इंजन में भी कर सकते हैं ।


Google AdWords Account Kaise Banaye


Sign In

Skip Guided Setup

New Detail Page

Enter Your Email – Email Id डाले।

Country – Country Select करे।

Time Zone – Time Zone Select करे।

Currency – इस Option में Currency Select करे।

Save And Continue – Last Option

Save And Continue पर क्लिक करे।

Google AdWords के 3 important point

Keyword - आप कौन से Keyword पर अपने Ads को Run करना चाहते हैं ।

Location - आप अपने Ads को कौन सी जगह में दिखाना चाहते हैं ।

Device - आप अपने Ads को कौन सी डिवाइस में दिखाना चाहते हैं जैसे कि मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, tablet ।

Date and time - आप कौन से टाइम में अपने Ads को रन करना चाहते हैं ।


Google Ads & Bing Ads से पैसे कैसे कमाए


घर बैठे पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा ऑप्शन है और इसमें थोड़ी इन्वेस्टमेंट करके आप बहुत बड़ी रकम कमा सकते हैं । अगर आपको Google Ads & Bing Ads अच्छी तरह से चलाना आता है तो आप इसकी मदद से Affiliate marketing, Promotion, बहुत आसानी से कर सकते हैं ।

बहुत सारी नई कंपनियां इन्हीं का उपयोग करके लोगों तक अपनी कंपनी के बारे में जानकारियां देते हैं । और अपनी सर्विस को लोगों तक पहुंचाते हैं । YouTube आपको इसके बहुत सारे ट्यूटोरियल्स मिल जाएंगे जो आपको अच्छे से समझा सकते हैं कि Google Ads & Bing Ads को कैसे चलाते हैं ।


30. Real State


रियल स्टेट से पैसे कमाने के कुछ शानदार तरीके क्या आप जानना चाहते हैं?


रियल एस्टेट एजेंट बनकर कमाई करें

Real estate agent को ही प्रॉपर्टी डीलर कहा जाता है, real estate business दुनिया के सबसे बड़े बिजनेस में गिना जाता है । अगर हम इसे शुद्ध हिंदी में बोले तो अचल संपत्ति, जमीन, मकान, दुकान भी कहा जाता है ।

Real estate ka business अब भारत में भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है आप भी इस अपॉर्चुनिटी का फायदा उठा सकते हैं और रियल स्टेट कंसलटेंट या प्रॉपर्टी डीलर बन अच्छे पैसे कमा सकता है।


प्रॉपर्टी डीलर कोन होता है


प्रॉपर्टी डीलर को हम इन नामों से भी जानते हैं बिक्री करने वाला, ब्रोकर, दलाल आदि । वह होता है जो दुकान, मकान, जमीन, किराए पर देने का काम करने वाला एक mediator यह एक ब्रिज की तरह कार्य करते हैं। जो बायर और किराएदार को दुकान मकान जमीन आदि दिखाते हैं और properties को आपस में मिलाकर डील फाइनल करवाते हैं ।

यह काम करने के लिए उन प्रॉपर्टी डीलर्स को कमीशन और ब्रोकरेज जो हजार से लेकर लाखों तक हो सकती हैं।

रियल एस्टेट एजेंट का काम क्या होता है

1. सबसे पहले प्रॉपर्टी खोजना.
2. प्रॉपर्टी के ओनर से डील करना.
3. प्रॉपर्टी खरीदने वालों को खोजना.
4. उनको प्रॉपर्टी दिखाना.
5. प्रॉपर्टी का ठीक से रखरखाव करना जैसे मरम्मत करवाना रंगवाना इत्यादि.
6. Deal final होने पर rent agreement बनवाना.
7. Property बिकने पर registry office में ज़मीन का रजिस्टर कराना.
8. Property related documents को तैयार करना.
9. मकान को चेक करना यह सही सलामत है या नहीं

एक सफल रियल एस्टेट प्रॉपर्टी डीलर बनने के 5 टिप्स

1. अपने से सीनियर रियल एस्टेट एजेंट से सलाह लेना.
2. Soft skills use करें.
3. Communication skill सीखें.
4. प्रॉपर्टी ढूंढने के लिए इन तरीकों को अपनाएं - अखबार से हर रोज आपको अच्छी प्रॉपर्टी की जानकारी मिलेगी, इंटरनेट में आपको Magic Bricks, 99एकर्स, Quikr, कॉमनफ्लोर और ऐसी बहुत सारी वेबसाईट फ्री में मिल जाएगा,
5. अपने खुद का एक रियाल state network बनाएं.


31. Mutual Funds


क्या आप म्यूच्यूअल फंड से पैसे कमाना चाहते हैं? इसमें पैसे कमाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करना होगा तो क्या आप तैयार हैं । शेयर मार्केट से म्यूचल फंड सेफ है । इसमें कम Risk होता है.

Mutual Funds क्या होते हैं

सरल भाषा में समझे तो म्युचुअल फंड्स लोगों से लिए गए पैसे को स्टॉक मार्केट, या बॉन्ड्स में निवेश करते हैं । और बदले में लोगों को इंटरेस्ट देते हैं, यह interest 10% से 20% तक लेटेस्ट आपको दे सकती है अगर आप अच्छे म्युचुअल फंड में पैसे लगाए तो । इसी तरीके का उपयोग करके आप mutual funds से पैसे कमा सकते हैं ।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपके पास एक मोबाइल फोन होना जरूरी है और वह डॉक्यूमेंट जो आपकी पहचान बताती है, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड,

1. सबसे पहले आपको एक म्यूच्यूअल फंड ऐप डाउनलोड करना है जैसे की Groww
2. उस ऐप पर खुद को रजिस्टर कीजिए गूगल या फेसबुक की मदद से.
3. रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको KYC करना है, इसके लिए आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत होगी.
4. निवेश करने के लिए आपको बहुत सारे म्युचुअल फंड्स मिल जाएंगे उस ऐप पर कोई भी अच्छा सा mutual funds में निवेश करें.
5. आप mutual Funds में 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक की SIP कर सकते हैं ।

कौन सा म्यूच्यूअल फंड सही होता है

यह बता पाना बहुत मुश्किल है कि कौन सा म्यूच्यूअल फंड सही होता है क्योंकि यह समय के साथ fluctuate होता रहता है । सबसे पहले आप यह तय करें कि आप long turn खेलना चाहते हैं कि short term.

1. Mutual Funds में Demat account की जरूरत नहीं होती हैं.
2. रिटर्न की गारंटी - आपके पोर्टफोलियो का जैसा प्रदर्शन होगा वैसे ही आपको रिटर्न मिलेगा.
3. एसआईपी सिर्फ छोटे निवेशकों के लिए है. और जो पहली बार शुरुआत कर रहे हैं.
4. कम NAV वाला Funds ही खरीदें क्योंकि अच्छे होते हैं और आपको बहुत ज्यादा यूनिट्स मिलते हैं.

निवेश करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

1. म्यूचुअल फंड रेटिंग
2. कितनी NAV चल रही है.
3. कितनी Fund Size है.
4. 1-2 साल का ट्रैक रिकॉर्ड.
5. Pros and cons को जानना और समझना.
6. अगले 5 सालों में कितना रिटर्न्स मिला.
7. Expense ratio, exit load, and Tex के बारे में जानकारी लेना ।
8. किन कंपनियों में आपके पैसे निवेश हो रहे हैं यह जानना.
9. आपके फंड मैनेजर कौन है.
10. फिर जाकर आप निवेश कर सकते हैं.


32. Make Games


खुद का Games बनाकर पैसे कैसे कमाए, गेम को बनाने के लिए प्रोग्रामिंग नॉलेज का होना बहुत जरूरी है, आज के समय में games बनाना बहुत ही आसान हो गया है, कोई भी व्यक्ति जिसे थोड़ी बहुत प्रोग्रामिंग आती है, ओह अपना खुद का एक एंड्रॉयड गेम बना सकता है और पैसे कमा सकता है चलिए जानते हैं कैसे,

मैं इसमें आपको PUBG या Free Fire जैसे games की बात नहीं कर रहा, मेरे द्वारा बताए गए हैं इन तरीकों से आप एक सिंपल Game बना सकते हैं जिससे आप पैसे कमाएंगे ।

Best online game making software

1. gdevelop-app.com
2. Flowlab.io
3. make.gamefroot.com
4. Spolder
5. BuildBox.com
6. Wise-online.com
7. cerilfire.com
8. Gamemaker3d.com
9. ऐप गीजर

आप इन ऑनलाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपनी खुद की एक 2D गेम बना सकते हैं और इस से पैसे कमा सकते हैं. आप इन गेम्स को गूगल प्ले स्टोर पर सबमिट कर सकते हैं या फिर आम गूगल Ads के थ्रू अपनी एडवर्टाइजमेंट चलाकर इसे डाउनलोड करवा सकते हैं ।


33. eBooks


क्या आप e-book से पैसे कमाना चाहते हैं, E-book यानी कि electronic book जिसे हम कहीं भी पढ़ सकते हैं अपने मोबाइल पर लैपटॉप पर यह एक पीडीएफ फाइल के फोन में होता है ।

आप यह notepad, WordPad जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से अपनी खुद की एक ई बुक बना सकते हैं , आपको जो चीज सबसे ज्यादा अच्छी तरह से आती है, जिस काम को करते हुए आप थकते नहीं वह काम करना आपको पसंद है आप उसी चीज के बारे में अपने ईबुक पर लिखिए अपने शब्दों में ।

E-book कैसे लिखें

आप ई बुक लिखने के लिए इंटरनेट की मदद ले सकते हैं जैसे कि आपको E-book का कवर बनाना हो तो आप Canva.com की मदद ले सकते हैं इससे आप अपने बुक के कवर को अच्छी तरह से डिजाइन कर सकते हैं ।

1. एक perfect Topic जिस पर आप लिखेंगे.
2. लिखने के लिए MS Word, Notepad का उपयोग करें.
3. पूरा लिख लेने के बाद उसे पीडीएफ में कन्वर्ट करें.

E-book Sell कर पैसे कमाए

अब आपका सब काम हो चुका है, आपने E-book लिख लिया है और उसे पीडीएफ में कन्वर्ट भी कर लिया है अब आपके पास एक E-book बन चुका है जिसे आपको सेल करना है कैसे?

जब आप अपनी E-book को सेल करेंगे तभी आपके पास पैसे आएंगे, चलिए अब जानते हैं कि हम अपनी इबुक को कैसे लोगों तक पहुंचा.

E-books Sell करने की वेबसाइट

1. Amazon Kindle

यह एक बहुत बड़ा मार्केट है इबुक्स का आप यहां अपनी कोई भी बुक पब्लिश कर सकते हैं और जब भी लोग आपके इबुक को अमेजॉन किंडल के द्वारा खरीदेंगे. तो आपको पैसे मिलेंगे जितनी आप उस बुक के लिए प्राइस रखे होंगे उतने पैसे आपको मिल जाएंगे.

2. eBay - eBay में भी अपनी बुक बेच सकते हैं.
3. Payhip.com
4. Selz.com
5. E-junkie
6. Fiverr.com

अपनी Website/blog से बेचे इबुक

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपके पास एक अच्छी वेबसाइट हैं जिस पर रोज के 1000 से 3000 तक के views आते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर अपनी E-book को सेल कर सकते हैं । यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है अपनी e बुक से पैसे कमाने का.

E-books से पैसे कमाने और लिखने का टिप्स

1. अपने E-books को प्रोफेशनली और अट्रैक्टिव बनाइए जिससे लोग आप की बुक के ऊपर attractive हो.
2. अपनी E-book की प्राइस को कम ही रखें.
3. ज्यादा से ज्यादा अपने पाठकों को deep में समझाइए.
4. आपको अपने E-books में कम से कम 50 परसेंट नॉलेज लोगों को देना होगा.
5. आपको अच्छे से अच्छा रेटिंग चाहिए.


34. Delivery Boy


क्या आप डिलीवरी बॉय बन कर पैसे कमाना चाहते हैं? चलिए हम बताएंगे आपको आप एक डिलीवरी बॉय कैसे बन सकते हैं ।

डिलीवरी बॉय किसे कहते हैं?

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और कुछ भी सामान मंगाते हैं तो उस समान को लेकर आने वाले डिलीवरी बॉय कहते हैं. चाहे वह ऐमेज़ॉन का हो या फ्लिपकार्ट का या फिर zomato का ही क्यों न हो वह एक डिलीवरी ब्वॉय होता है. जिसका काम होता है सही जगह पर समान पहुंचाना.

डिलीवरी बॉय बनने की योग्यता

1. आपके पास 10वीं या 12वीं का रिजल्ट होना चाहिए.
2. Smartphone और Bike होना चाहिए.
3. Driving licence, bike registration card, insurance यह आपकी सेफ्टी के लिए होना चाहिए.
4. Salary लेने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट और आधार कार्ड, पैन कार्ड, होना चाहिए, पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएंगे.

अगर आपके पास यह सब चीजें हैं तो आप एक डिलीवरी ब्वॉय के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपना काम शुरू कर सकते हैं.

कितने घंटे काम करना होता है?

आपको पूरा दिन काम नहीं करना होता जब आपके एरिया में कोई सामान मंगाता है तो आपको उसी को डिलीवरी करना होता है. लगभग 10 से 15 किलोमीटर के एरिया में डिलीवरी किया जाता है, सुबह 7:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक डिलीवरी करनी होती है.

Delivery boy कैसे बने और पैसे कैसे कमाए?

हम आपको उन वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें आप डिलीवरी बॉय बनने का काम कर सकते हैं और बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

1. Amazon

अगर आपको अमेजॉन डिलीवरी बॉय बनना है तो उसके लिए आपको https://logistics.amazon.in/applynow पर जाना होगा और अप्लाई करना है.

2. Flipkart
3. Zomato
4. Swiggy
5. Domino's
6. Uber eats


35. Paytm


क्या आप पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं? Paytm India का सबसे पॉपुलर मोबाइल रिचार्ज ऐप है रिचार्ज के साथ ही या और भी बहुत सारी सर्विसेस प्रोवाइड करती हैं जिनका उपयोग करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं चलिए जानते हैं पेटीएम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

1. Paytm seller partner

आप पेटीएम में भी सामान बेच सकते हैं, अगर आपके पास कोई दुकान है जैसे मोबाइल शॉप, इलेक्ट्रॉनिक्स ऑफ, या और कुछ भी तो आप अपने प्रोडक्ट को पेटीएम पर बेच सकते हैं, पेटीएम सेलर पार्टनर बनके.  इसके लिए आपको लॉगइन करना पड़ेगा. https://seller.Paytm. com/signup

आप यहां रजिस्टर कर सकते हैं आपका अपना Naam, email id, mobile number, और एक अच्छा सा पासवर्ड बना लेना है उसके बाद आप लॉगिन हो जाएंगे.

2. Paytm Free Cashback

अगर आपने पेटीएम से रिचार्ज करवाया होगा तो आपको पता होगा कि इसमें बहुत सारे कैशबैक मिलते हैं जिनका कोड आप रिचार्ज करते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब आप पेटीएम को ओपन करेंगे तो आपको सामने बहुत सारे कूपन कोड देखने को मिलेंगे उनको पंकज को आप रिचार्ज करते हो या कोई प्रोडक्ट खरीदते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह से आप फ्री पेटीएम कैशबैक जीत सकते हैं.

3. Paytm payments Bank

यह ऑप्शन तभी खुलेगा जब आप पेटीएम में केवाईसी करेंगे कंपलीट केवाईसी हो जाने के बाद आप पेटीएम पेमेंट बैंक ओपन कर सकते हैं, आप इस में फिक्स डिपॉजिट कर सकते हैं और इसमें 7% का रिटर्न पा सकते हैं. हर साल आपको मिलेगा, इस तरह से आप Paytm payment bank से भी पैसे कमा सकते हैं.

4. Become a Paytm first member

पेटीएम के इस सेक्शन में आपको exclusive offers देखने को मिलेंगे यहां आपको जितने भी कैशबैक होते हैं वह सभी दिखाए जाते हैं आप कोई भी कैशबैक ले सकते हैं. लेकिन आपको इसको लेने के लिए मेंबरशिप देना पड़ेगा 12 महीने का 750 अगर आपको पसंद आया तो देख लेना देख कर. 


36. Google Pay


Google Pay से पैसे कैसे कमाए । अगर आप न्यू यूजर हैं तो आपको किसी को ₹1 सेंड करने पर आपको ₹5 मिलेगा । 

गूगल पे रेफरल प्रोग्राम

अगर आप इस रेफरल प्रोग्राम यूज करते हैं, तो आपको ₹101 तक मिल सकते हैं वह कैसे चलिए जानते हैं । Invite and earn का ऑप्शन आपको आपकी गूगल पे पर ढूंढना होगा । 

अब आपको उस लिंक को व्हाट्सएप फेसबुक या किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं, और कोई भी उस लिंक के थ्रू गूगल पे को डाउनलोड करता है, और पहली transaction करता है तो आपको ₹101 reward मिलेगा ।

गूगल पे स्क्रैच कार्ड

आप स्क्रैच कार्ड के थ्रू भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं । गूगल पे में आपको स्क्रैच कार्ड मिलते हैं । ₹150 के रिचार्ज में आपको एक ब्लू कलर का स्क्रैच कार्ड मिलता है, जिसमें 10000 का reward होता है । आप 1 हफ्ते में 5 स्क्रैच कार्ड जीत सकते हैं । 

Lucky Friday Scratch card

इस scratch card से आप लखपति जरूर बन सकते हैं कैसे? ऑरेंज कलर का एक कार्ड होता है उसमें एक लाख का ऑफर होता है । हर फ्राइडे को एक Lucky user वह 100000 का रिवॉर्ड मिलता है गूगल की तरफ से । आप और अधिक जानकारी के लिए गूगल या यूट्यूब कर सकते हैं ।


37. Freecharge 


फ्रीचार्ज से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं, फ्रीचार्ज एक अच्छा ऑप्शन है कैशबैक के लिए इसमें आपको मंथली कैशबैक मिलता है । आपको इसमें फ्रीचार्ज के द्वारा ईमेल या एसएमएस दिया जाता है,

कूपन कोड का उस कूपन कोड को आप रिचार्ज करते वक्त डालेंगे तो आपको 30 - 40 रुपए का कैशबैक मिलेगा, जिसे आप अगली रिचार्ज पर यूज कर सकते हैं । 

आप इससे जायदा तो नहीं कमा सकते लेकिन पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है । 


38. Phone Pay


अगर आप Phone Pay उपयोग करता है तो आपको यह जाना जरूरी है, कि Phone Pay App से पैसे कैसे कमाए जाए । 

Phone Pay में पैसे कमाने के लिए आपके पास एक बैंक account होना चाहिए, और उस बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए । 

Phone Pay referral program

फोन पे से पैसे कमाने के लिए आपको इसका रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा बहुत ही आसान है आपको बस एक रेफरल लिंक किसी दूसरे व्यक्ति को सेंड करना है । Invite friends नाम का ऑप्शन होता है । 

अगर आपका दोस्त आपके लिंग से इस ऐप को डाउनलोड करता है और रजिस्टर्ड करते हैं और किसी व्यक्ति को यूपीआई के थ्रू पैसे ट्रांसफर करता है तो आपको ₹75 से लेकर ₹100 तक मिल सकते हैं यही इस referral प्रोग्राम है । 

Note - इससे आप अमित नहीं बन सकते लेकिन शुरुआत करने के लिए इतना काफी है जेब खर्च करने के लिए काफी है तो ट्राई कर सकते हैं । 


39. Recharge 


ऑनलाइन रिचार्ज करके पैसे कैसे कमाते हैं, अगर आप कौन हैं रिचार्ज करते हैं तो आपको कैशबैक दिया जाता है और आपकी इनकम उसी पर होती है। 

लेकिन मैं आपको एक ऐसे ऐप बारे में बता रहा हूं जो आपको फिक्स रिटर्न देता है । JioPOS Lite app को आप Google Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । 

और इसको लॉगइन करना भी बहुत आसान है । 

अगर आप JioPOS Lite से किसी अन्य व्यक्ति का रिचार्ज करते हैं तो आपको इसमें 4.16% कमीशन मिलता है । अगर आप किसी के मोबाइल में ₹100 का रिचार्ज करते हैं तो आपको इसमें 4.166 रुपये का कमीशन मिलेगा । 

आज कल लगभग सभी दुकानदार JioPOS Lite के द्वारा ही किसी व्यक्ति का रिचार्ज करते हैं और उन्हें अच्छा खासा कमीशन भी मिल जाता है ।

Note - जियो पार्टनर बनने के लिए आपके पास जियो का नंबर होना जरूरी है। इसमें आपको पैसे लोड करने होते हैं । इसमें 500 से लेकर 2000 तक आप इसके वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं, और उन्हें पैसों से आप किसी का रिचार्ज करेंगे । 


40. Bank


से पैसे कैसे कमाए सुनने में थोड़ा पेचीदा मामला लगता है लेकिन यह सच है कि हम बैंक से पैसे कमा सकते हैं । आपने सरकार के द्वारा लागू किए गए जनधन योजना के बारे में सुना होगा । 

यही वह तरीका है जिससे हम बैंक से पैसे कमा सकते हैं जन धन योजना की शुरुआत से सभी बैंक ज्यादा से ज्यादा कस्टमर अपने साथ जोड़ना चाहते हैं । 

इसी के चलते मिनी बैंक की शुरुआत हुई, इसका लाभ कोई भी आम व्यक्ति उठा सकता है इसके द्वारा आप बैंक के मित्र बन सकते हैं । और अपना खुद का customer service point खोल सकते हैं ।


मिनी बैंक से पैसे कैसे कमाए


जब भी आप अपना खुद का मिनी बैंक खोलते हैं तो आपको दो जरा से कमाई हो सकती है । 

पहला बैंकिंग सर्विस कस्टमर को मिलेगी जिससे आप कुछ कमीशन कमा सकते हैं । 

दूसरा तरीका जिस भी बैंक के साथ जुड़कर आप मिनी बैंक खोल रहे हैं, उस बैंक के द्वारा आप को फिक्स सैलरी मिलेगी । जिससे आप हर महीने अपने मिनी बैंक से 10 से 20,000 हजार रुपए बैंक से कमा सकते हैं ।


मिनी बैंक कहां खोलना चाहिए


आपके पास 120 या 150 वर्ग फुट जगह होना चाहिए, आपको कस्टमर सर्विस प्वाइंट बनाने के लिए कम से कम 40 50 हजार रुपए की आवश्यकता होगी । आप मिनी बैंक या कस्टमर सर्विस प्वाइंट गांव, शहर, कस्बे, कहीं भी हो सकते हैं लेकिन आप शहर में खोलेंगे तो ज्यादा फायदा होगा । 


मिनी बैंक खोलने के लिए लोन 


अगर आप सीरियस हैं और मिनी बैंक कस्टमर सर्विस प्वाइंट के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो सरकार आपको मिनी बैंक खोलने के लिए लोन देती है आप इसके तहत डेढ़ लाख रुपए का लोन ले सकते हैं । 

जिससे आप लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, working capital, vehicle, जितनी भी जरूरत की चीजें हैं आप लोगों के द्वारा ले सकते हैं । 


मिनी बैंक खोलने के लिए जरूरी document 


आपको मिनी बैंक खोलने के लिए कम से कम 18 वर्ष की उम्र होनी चाहिए कोई भी व्यक्ति बैंक मित्र बन सकता है और आवेदन कर सकता है इसके लिए आपको डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी । 

1. आईडी प्रूफ ( aadhar card, pan card, driving licence, )

2. Business address proof ( telephone bill or electricity bill )

3. 2 passport size photo

4. दसवीं की मार्कशीट

5. Bank account detail 

6. Character certificate


यह सर्विसेज दे सकेंगे आप मिनी बैंक के द्वारा


1. Cash deposit and withdrawal service

2. Pension account

3. RD or FD account

4. Saving bank account

5. Kisan credit card issue करना

6. Overdraft service

7. म्यूच्यूअल फंड एंड इंश्योरेंस की बिक्री

8. Postpaid or landline phone bill payment

9. Ticket booking

10. डीटीएच रिचार्ज

11. मोबाइल रिचार्ज

12. Data card recharge

13. PAN card service

14. Electricity bill payment

यह सभी काम आप मिनी बैंक जानी कस्टमर सर्विस प्वाइंट के द्वारा कर सकते हैं और प्रति महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।


निष्कर्ष


आज आपने बहुत कुछ सीखा है । पैसे कैसे कमाए, के बारे में अगर इस जानकारी में आपको कोई त्रुटि नजर आती हैं, या फिर आप मुझे कुछ सलाह देना चाहते हैं या कुछ भी आपका सवाल हैं तो आप मुझे कमैंट् कर जरूर बातये मैं आपका दोस्त सचिन आपकी हर मदत करने के की कोसिस करूँगा आज के लिए इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट में.